स्वच्छता केवल अभियान नहीं, बल्कि हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है : संतोष पाण्डेय


कवर्धा। स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत सांसद संतोष पाण्डेय ने पीजी कालेज स्थित भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी आडोटोरियम में जिला स्तरीय स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। इससे पहले स्वामी करपात्री स्टेडियम में स्वच्छता रैली एवं स्वच्छता शपथ का कार्यक्रम आयोजन किया गया। स्वच्छता रैली स्वामी करपात्री स्कूल से निकलकर पीजी कालेज तक निकाली गई। सांसद पाण्डेय ने उपस्थित सभी लोगों को आडोटोरियम में स्वच्छता शपथ और नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। जिले को स्वच्छ रखने वाली स्वच्छता दीदीयों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस दौरान कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने स्वच्छता थीम पर अधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती देकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया।

सांसद पाण्डेय ने कहा कि स्वच्छता केवल एक अभियान नहीं है, बल्कि यह समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छता से न केवल हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ और स्वस्थ बनता है, बल्कि यह हमारे जीवन की गुणवत्ता को भी सुधारता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सक्रिय रूप से भाग लें और अपने क्षेत्रों को स्वच्छ रखने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि आज हमारा शहर स्वच्छता दीदीयों की मेहनत से स्वच्छ और सुंदर है।

उन्होंने कहा कि इस अभियान से गांवों में भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी है। पहले जहां ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर बहुत अधिक ध्यान नहीं दिया जाता था, अब वहां के लोग भी स्वच्छता को प्राथमिकता देने लगे हैं। शौचालयों का निर्माण और कचरे के सही प्रबंधन जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं गांवों में प्रभावी रूप से लागू हो रही हैं। इस अभियान से न केवल गांवों की स्वच्छता में सुधार हुआ है, बल्कि स्वास्थ्य समस्याएं भी कम हुई हैं, जिससे ग्रामीणों का जीवन स्तर बेहतर हुआ है।

जिला पंचायत सदस्य रामकुमार भट्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में लाल किले से अपने पहले स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान स्वच्छ भारत अभियान’की घोषणा की थी। इस अभियान का उद्देश्य केवल सफाई तक सीमित नहीं है, बल्कि यह एक स्वस्थ और विकसित समाज की ओर बढ़ने का मार्ग भी प्रशस्त करता है।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर इस अवसर पर कवर्धा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला, कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष मनहरण कौशिक, जनपद अध्यक्ष इंद्राणी दिनेश चन्द्रवंशी, उपाध्यक्ष वीरेंद्र साहू, नितेश अग्रवाल, चन्द्रप्रकाश चन्दवंशी, श्रीकांत उपाध्याय, पवन जायसवाल, सौरभ सिंह, अजय ठाकुर, कलेक्टर जनमेजय महोबे, वनमण्डलाधिकारी श्रीशशि कुमार, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर निर्भय साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा सैकड़ों संख्या में स्कूली तथा कालेज के विद्यार्थी उपस्थित थे।

सांसद संतोष पाण्डेय ने ऑडिटोरियम में उपस्थित सभी नागरिकों को स्वच्छता मिशन के तहत स्वच्छता और नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। शपथ में स्वच्छ भारत अभियान और नशा मुक्त समाज की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताते हुए लोगों से स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल करने और नशे से दूर रहने का आग्रह किया। इस शपथ के माध्यम से उन्होंने समाज में स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया, साथ ही नशे के दुष्प्रभावों से बचने की प्रेरणा दी।

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत स्वामी करपात्री स्टेडियम में स्वच्छता रैली आयोजन किया गया। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और स्कूली छात्राओं ने स्वामी करपात्री जी स्कूल से स्वच्छता रैली निकालकर स्वच्छता का महत्वपूर्ण संदेश दिया। इस रैली के दौरान साफ-सफाई बनाए रखने की जरूरत पर जोर देते हुए नारे लगाए और पोस्टरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। रैली के माध्यम से स्वच्छता को स्वस्थ जीवन का आधार बताते हुए समाज को साफ और हरा-भरा रखने की अपील की। रैली का उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान को मजबूती प्रदान करना और लोगों को अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रेरित करना था।

Post a Comment

Previous Post Next Post