अमेरिका में भी छाए पीएम मोदी: चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप बोले- अगले सप्ताह मिलूंगा

 


नई दिल्ली। अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच मुख्य रूप से मुकाबला है. दोनों ही नेता चुनाव के लिए जोरों-शोरों से प्रचार कर रहे हैं. चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया. ट्रंप ने कहा कि वह पीएम मोदी से मिलने वाले हैं.

जानकारी के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को अमेरिकी शहर मिशिगन पहुंचे थे. यहां वे एक चुनावी कार्यक्रम में अमेरिकी व्यापारियों को संबोधित कर रहे थे. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि वह अगले सप्ताह नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. हालांकि. ट्रंप ने यह नहीं बताया कि दोनों नेता अमेरिका में कहां मिलेंगे. बता दें, नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका जाने वाले हैं. 

प्रचार के बीच क्यों लिया पीएम मोदी का नाम

अमेरिकी चुनाव प्रचार में पीएम मोदी का नाम लेना ट्रंप की रणनीति हो सकती है और इसकी दो बड़ी वजह हैं. पहला- पीएम मोदी से घनिष्ठता दिखाकर ट्रंप अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय को रिझाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे चुनावों में भारतीय समुदाय के वोटरों का झुकाव ट्रंप की ओर रहे. इसके अलावा, दूसरा बड़ा कारण है- भारत का बाजार. भारत एक बड़ा बाजार है. अमेरिकी व्यापारी भारत के बाजार में आना चाहते हैं. ऐसे में पीएम मोदी से दोस्ती जाहिर करके वे व्यापारियों को विश्वास दिलवा पाएंगे कि पीएम मोदी उनके दोस्त हैं और सरकार में आने के बाद ट्रंप भारत के बाजारों में उनकी पहुंच को आसान करेंगे. 

संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा 21 सितंबर से शुरू हो रहा है. पीएम मोदी यहां वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. पीएम मोदी इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय की एक सभा को भी संबोधित करेंगे. 

क्वाड शिखर सम्मेलन में भी होंगे शामिल

इसके अलावा, वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन अमेरिका के डेलावेयर में होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इसकी मेजबानी करेंगे. क्वाड सम्मेलन में पीएम मोदी और बाइडन के अलावा, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज और उनके जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे. 

कब-कब मिले ट्रंप और मोदी

पीएम मोदी और ट्रंप आखिरी बार साल 2020 में मिले थे. ट्रंप जब भारत आए थे. पीएम मोदी ने मुलाकात को पार्थ ब्रेकिंग बताया था. जी20 शिखर सम्मेलन से पहले साल 2019 में पीएम मोदी ने जापान में ट्रंप से मुलाकात की थी. दोनों नेता के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई थी. इससे पहले साल 2017 में आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने फिलिपींस के मनीला में मुलाकात की थी.


Post a Comment

Previous Post Next Post