कलेक्टर की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक संपन्न

अम्बिकापुर। कलेक्टर  विलास भोसकर की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित शांति समिति की बैठक में गणेश चतुर्थी पर गणपति स्थापना, मूर्ति विसर्जन एवं आगामी ईद-ए-मिलाद के त्यौहार को शांतिपूर्वक एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये जाने के संबंध में चर्चा की गई।

कलेक्टर भोसकर ने कहा कि आगामी सभी त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाने हेतु सभी का सहयोग आवश्यक है, यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि आयोजनों में किसी प्रकार की अप्रिय घटना ना हों, आपसी समन्वय के साथ पर्व मनाए जाएं। इस दौरान प्रशासन का पूर्ण सहयोग बना रहेगा।

पेयजल, विद्युत, ट्रैफिक व्यवस्था सहित आवश्यक तैयारियां भी सुनिश्चित की जाएगी। पुलिस अधीक्षक  योगेश पटेल ने कहा कि त्योहारों के दौरान सभी नियम, निर्देशों एवं शर्तों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी आयोजक अपनी-अपनी समिति में पुलिस की सहायता के लिए युवा वोलेंटियर नियुक्त करें, ताकि वे अप्रिय स्थिति में प्रशासन का सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि डीजे के सम्बन्ध में सभी नियमों का पालन करना होगा। रैली एवं जुलूस के समय नशा सेवन, तीन सवारी पर नियंत्रण आवश्यक है। झांकी, रैली, गणपति विसर्जन स्थल पर भी पुलिस प्रशासन की टीम तैनात रहेगी। ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने यातायात पुलिस की विशेष ड्यूटी लगाई जाएगी।

इस अवसर पर गणपति स्थापना समिति के अध्यक्ष गोल्डी बिहाड़े ने बताया कि गणपति पर्व के अवसर पर स्थानीय गणपति धाम में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी महाआरती का आयोजन किया जाना है, वहीं विसर्जन दिवस पर घड़ी चौक से झांकी निकाली जाएगी।

भारत सिंह सिसोदिया ने आयोजन के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त करने का सुझाव रखा ताकि शहर में आमजनों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।  अभिषेक मिश्रा ने कहा कि यह दोनों पर्व आपसी भाईचारे का पर्व है, जिसमें सभी जाति सम्प्रदाय के लोग जुड़ते हैं।

आयोजनों में लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की समस्या ना हो, इस हेतु यातयात व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए।  आलोक दुबे ने कहा कि शहर में शांति एवं सौहार्द्रपूर्ण ढंग से त्योहार मानते आए हैं, गणेश पर्व के दौरान पूरे शहर में उत्सव का माहौल रहता है।

इस दौरान सबसे बड़ी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन की है, उन्होंने शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, सड़क दुर्घटना से बचने के लिए आवारा पशुओं पर रोक जैसे सुझाव दिए।

इरफान सिद्दीकी ने इस अवसर पर कहा कि हिन्दू-मुस्लिम एकता के साथ शुरू से ही जिले में सभी त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जा रहे हैं,आज तक आपसी सहयोग के चलते किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति नहीं बनी। उन्होंने बताया कि ईद के मिलाद के दिन सुबह समरसता जुलूस निकाला जाएगा, जिसमें सुरक्षा व्यवस्था एवं ट्रेफिक व्यवस्था के कड़े इंतेजाम की आवश्यकता है।

कैलाश मिश्रा ने सुरक्षा की दृष्टि से सभी पंडालो में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था कराए जाने की बात कही। इसी प्रकार बैठक में समिति के अन्य सदस्यों  करता राम गुप्ता,  हशन,  गोपाल केशरवानी,  रशीद पेंटर, अनूक सिंह टेकाम, हरमिंदर सिंह टिन्नी सहित अन्य सदस्यों ने भी अपने विचार रखे।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  अमोलक सिंह, अपर कलेक्टर  सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त  प्रकाश सिंह राजपूत सहित शांति समिति के सदस्य एवं जिले के अधिकारी उपस्थित रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post