रायपुर में झमाझम बारिश, प्रदेश में आज रेड अलर्ट

 


रायपुर। रायपुर में रविवार को दिनभर उमस रही। इसके बाद शाम करीब 4:45 बजे अचानक घने काले बादल छा गए और गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश होने लगी। महज 40 मिनट में 29 मिली पानी गिर गया। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना एक मजबूत सिस्टम लगातार आगे बढ़ रहा है। यह 24 घंटे के दौरान आगे बढ़ते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट की ओर पहुंचेगा। इसके कारण प्रदेश में सोमवार को भी भारी से अतिभारी बारिश की संभावना है। प्रदेश में रेड अलर्ट जारी है।

इस बीच, प्रदेश में मानसून को तीन महीने पूरे हो गए। 8 जून को मानसून बस्तर में आया। इस दौरान प्रदेश में अब तक 1014 मिमी पानी गिर चुका है। यह औसत से एक फीसदी ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि का औसत 1008.2 मिमी है। मानसून सीजन 30 सितंबर तक रहेगा। सीजन खत्म होने में अभी 22 दिन बाकी हैं। छत्तीसगढ़ की सीजनल बारिश 1139.4 मिमी है। करीब 126 मिमी बारिश की जरूरत है।

इतना पानी गिरने पर राज्य में मानसून का कोटा पूरा हो जाएगा। दरअसल, सोमवार तक खाड़ी में बना सिस्टम ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट तक पहुंचकर एक गहरे अवदाब (अधिक मजबूत सिस्टम) में बदल जाएगा। इससे तटीय राज्यों के साथ दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी।

भारी बारिश यानी 24 घंटे की में 64.5 से 115.5 तथा अतिभारी बारिश यानी 115.6 से 204.4 मिमी पानी गिर सकता है। तट को पार करने के बाद सिस्टम की तीव्रता में कमी आने लगती है। इसलिए मंगलवार को भी प्रदेश में बारिश होगी, लेकिन हल्की से मध्यम और एक-दो जगहों पर हो सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post