टीका लगाने के बाद 2 शिशुओं की मौत, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

 


बिलासपुर। कोटा विकासखंड के ग्राम पंचायत पटैता के कोरीपारा में 30 अगस्त को हुए टीकाकरण के बाद दो नवजात शिशुओं की मौत हो गई, जिससे पूरे गांव और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन टीकाकरण किए गए अन्य पांच बच्चों को निगरानी में रखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, टीकाकरण के दौरान 30 अगस्त को पटैता के आंगनबाड़ी केंद्र में सात बच्चों को टीके लगाए गए थे। इनमें से एक शिशु की मौत उसी दिन हो गई, जबकि दूसरे शिशु ने 31 अगस्त को दम तोड़ दिया। मृत शिशुओं में राकेश गंधर्व और धनेश्वरी गंधर्व के नवजात (जन्म: 29 अगस्त) तथा रविंद्र मानिकपुरी और सत्यभामा मानिकपुरी के शिशु (जन्म: 25 जून) शामिल हैं।

घटना के बाद, गांव में अफरातफरी मच गई और तहसीलदार कोटा प्रकाश साहू के साथ स्वास्थ्य विभाग का अमला तुरंत मौके पर पहुंचा। पांच अन्य बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा में ऑब्जर्वेशन में रखा गया था, लेकिन स्थिति को देखते हुए उन्हें जिला अस्पताल के एनआईसीयू वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है।

प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव ने भी जिला अस्पताल का दौरा कर बच्चों की स्थिति का जायजा लिया। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन उस वैक्सीन की सप्लाई को तुरंत बंद करवा दिया है, जिसकी वजह से यह दुखद घटना घटी। मामले की जांच जारी है, और अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post