किसानों को समय पर खाद, बीज एवं कीटनाशक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने दिये निर्देश


महासमुंद । कलेक्टर प्रभात मलिक की अध्यक्षता में यहाँ कलेक्टोरेट सभाकक्ष समय-सीमा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने जनचौपाल में प्राप्त प्रकरणों की  विस्तार से समीक्षा की और कहा कि उनका समय पर निराकरण करें, साथ ही संबंधित को भी की गयी कार्रवाई से अवगत करायें। कलेक्टर मलिक ने अधिकारियों से कहा कि आमजन बड़ी उम्मीद से अपनी समस्याओं के समाधान के लिए कार्यालयों में आते है, इसलिए उनकी समस्याओं का पूरी संवेदनशीलता से त्वरित समाधान होना चाहिए। बैठक में अपर कलेक्टर रवि साहू, डिप्टी कलेक्टर मनोज खांडे सहित  जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 

कलेक्टर मलिक ने किसानों को  समय पर खाद, बीज एवं कीटनाशक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने व खाद-बीज की कालाबाज़ारी की शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध सख़्त कार्रवाई करने कहा। साथ ही उन्होंने किसान सम्मान निधि अंतर्गत दिये गये लक्ष्य की पूर्ति के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को अधिक से अधिक पात्र किसानों  किसान सम्मान निधि के आवेदन करने की  कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

इसी तरह उन्होंने  उन्होंने कहा कि सीमांत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिलाए जिससे कम दर पर ऋण प्राप्त कर सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत कृषकों को अधिक से अधिक पंजीयन कराने के निर्देश दिए। यूरिया और डीएपी खाद की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए खाद और बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर मलिक ने महिला एवं बाल विकास विभाग को मातृत्व वंदन योजना के तहत छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।इसी तरह बिजली विभाग को ब्लाइंड स्पॉट चिन्हांकित कर स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए कहा। उन्होंने वनपट्टाधिकार पत्र की पोर्टल में एंट्री करने कहा। साथ ही जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, पेंशन प्रकरण, पोषण वाटिका  और अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण के संबंध में  की गई कार्यवाही जानकारी ली।

Post a Comment

Previous Post Next Post