गुल्लयकीनाद’ अभियान के तहत ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

सुकमा। केन्द्र तथा राज्य शासन की प्राथमिकता वाली आकांक्षी विकासखण्ड के तहत आज कोंटा विकाखण्ड के दोरनापाल में ‘गुल्लयकीनाद’’, संपूर्णता अभियान के तहत शिविर का आयोजन किया गया। जनप्रतिनिधियों एवं अतिथि के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।  इस दौरान आकांक्षी विकासखंड के तहत संपूर्णता अभियान की रूप रेखा के बारे में विस्तार से जानकारी नागरिकों को दी गई।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने देश में अत्यंत पिछड़े जिले व प्रखंडों में सेवा वितरण व शासन स्तर में सुधार के उद्देश्य से संपूर्णता अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान का लक्ष्य आकांक्षी जिलों और विकासखंडो के कार्यक्रम के तहत छह प्रमुख संकेतक गर्भवती माताओं का पंजीयन, बच्चों का पूर्ण टीकाकरण मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की जांच, मिटटी स्वस्थ्य कार्ड का वितरण, सचून में किताबों की समय पर उप्लब्धता एवं गर्भवती माताओं को महिला बाल विकास विभाग द्वारा  पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराने  में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना है।

आकांक्षी विकासखंड के तहत स्वास्थ्य विभाग, कृषि, महिला एवं बाल विकास विभाग और एनआरएमएल के कार्यक्रम और योजनाओं के क्रियान्वयन को फोकस कर पूरा किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न विभागों के संचालित 40 योजनाओं के क्रियान्वयन को भी प्राथमिकता में रखा गया है। स्कूल के बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतीकरण किया गया। कार्यक्रम में नवीन कन्या आश्रम नागलगुंडा के छात्राओ ने मन मोहक सांस्कृतिक प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम मे उपस्थित नागरिक, स्कूली बच्चों सहित जनप्रतिनिधियों को संपूर्णता अभियान को सफल बनाने के लिए सहभागिता निभाने और अभियान को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

संपूर्णता अभियान कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, और ग्रामीण विकास से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही, विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ कैसे उठाया जाए, इसके बारे में मार्गदर्शन भी प्रदान किया गया। लोगों ने इन स्टॉल्स पर जाकर योजनाओं की जानकारी प्राप्त की और अपने सवालों के जवाब भी पाए। इस प्रकार के आयोजनों से ग्रामीण समुदाय को सरकार की विभिन्न योजनाओं का अधिकतम लाभ मिल सकेगा।

कार्यकम में संजय शुक्ल, कोसा सन्नू, धर्मेन्द्र सिंह भदोरिया, मडकम भीमा,राधा नायक, दुलाल शाह, माडवी देवे अध्यक्ष जनपद पंचायत कोंटा, कुसुम लता कवासी, जनपद सदस्य,बबिता माडवी अध्यक्ष नगर पंचायत दोरनापाल, सोहन लाल नायक, अन्य नागरिक सहित, शबाब खान एसडीएम कोंटा, नारद मांझी, सीईओ जनपद पंचायत कोंटा, आंकाक्षी जिला फेलो पंकज बर्मन सहित अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम में साम्यभूमि फाउंडेशन एवं पीरामल फाउंडेशन का विशेष सहयोग रहा।


Post a Comment

Previous Post Next Post