कृषि विवि:असिस्टेंट प्रोफेसर और सहायकग्रेड-3 के 175 पोस्ट के लिए निकलेगी वैकेंसी

 

रायपुर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर, साइंटिस्ट, सहायक ग्रेड-3 समेत अन्य के करीब हजार पद खाली हैं। आने वाले दिनों में करीब 175 पदों के लिए वैकेंसी निकलेगी। इसके लिए विश्वविद्यालय से शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। यह सभी पद एग्रीकल्चर कॉलेज, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग व रिसर्च सेंटर के लिए है।


जानकारी के मुताबिक कुछ महीने पहले विवि ने 300 पदों पर भर्ती की अनुमति मांगी थी। लेकिन विवि के प्रस्ताव को शासन से मंजूरी नहीं मिली। अब नए सिरे से पदों की संख्या कम कर फिर विवि से प्रस्ताव भेजा गया है। अधिकारियों का कहना है कि कॉलेजों का आईसीएआर से एक्रीडिटेशन होना है। इस लिहाज से खाली पोस्ट को भरना जरूरी है।


उम्मीद है कि इस बार शासन से अनुमति मिलेगी और फिर भर्ती की प्रक्रिया होगी। गौरतलब है कि प्रदेश में कृषि विवि से संबद्ध 28 कॉलेज हैं। इनमें 25 एग्रीकल्चर, 2 एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग और 1 फूड टेक्नोलॉजी के हैं। पुराने कॉलेजों में ज्यादा संख्या में टीचिंग और नॉन टीचिंग के पोस्ट खाली हैं। अभी जो प्रस्ताव भेजा गया है उनमें 105 असिस्टेंट प्रोफेसर व साइंटिस्ट के हैं। जबकि अन्य पोस्ट नॉन टीचिंग में ग्रेड-2 से लेकर ग्रेड-4 तक के हैं।


सहायक प्राध्यापक भर्ती की स्कोर लिस्ट इसी महीने संभव


इंदिरा गांधी कृषि विवि से संबद्ध तीन शासकीय कॉलेज जैसे, मर्रा-पाटन, साजा और नारायणपुर में असिस्टेंट प्रोफेसर के 32 पदों पर भर्ती होगी। 11 विषयों में भर्ती के लिए 2023 में आवेदन मंगाए गए थे। अलग-अलग पदों के लिए करीब 7 सौ फार्म आए। जानकारी के मुताबिक आवेदन की स्क्रूटनी हो गई है। पात्र-अपात्र लिस्ट जारी किए जा चुके हैं। अब फाइनल स्कोर लिस्ट जारी होगी। इसे लेकर तैयारी की जा रही है। संभावना है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह मे यह लिस्ट जारी होगी। गौरतलब है कि कृषि विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती स्कोर कार्ड के आधार पर होती है।


यह स्कोर कार्ड 100 नंबर का है। इसमें 80 नंबर यूजी-पीजी के अंक, पीएचडी, नेट, पब्लिकेशन, फैलोशिप, गोल्ड मैडल समेत अन्य के लिए है। जबकि 20 नंबर इंटरव्यू के लिए है। स्कोर लिस्ट से पता चलेगा कि 80 नंबर में उम्मीदवारों को कितने नंबर मिले हैं।


शासकीय कॉलेजों के एक्रीडिटेशन की तैयारी


कृषि विवि से संबद्ध प्रदेश के 20 शासकीय कॉलेजों का एक्रीडिटेशन होगा। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर) को आवेदन दिया गया है। अगले कुछ महीने में कॉलेजों का निरीक्षण होने की संभावना है। अधिकारियों का कहना है कि विवि से संबद्ध करीब शासकीय 12 कॉलेजों का एक्रीडिटेशन था। इसकी अवधि पांच साल की है। यह अवधि कुछ महीने पहले समाप्त हुई है। इसी तरह कुछ नए कॉलेज जिन्हें शुरू हुए 4 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। इसके लिए भी आवेदन किया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post