राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 145वीं तिमाही समीक्षा बैठक

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र, राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही समीक्षा  बैठक कार्यपालक निदेशक मानव संसाधन एवं कार्यकारी अध्यक्ष, राजभाषा कार्यान्वयन समिति, भिलाई इस्पात संयंत्र पवन कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में समस्त कार्यपालक निदेशकगण तथा संयंत्र के सभी विभाग प्रमुखगण सदस्य के रूप में ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित थे।

इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक मानव संसाधन पवन कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान में भारत सरकार द्वारा शासकीय स्तर पर भी हिंदी का प्रचार-प्रसार करने निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। आगामी 14 एवं 15 सितंबर 2024 को भारत सरकार, गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी दिवस एवं चतुर्थ अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन भारत मंडपम्, नई दिल्ली में किया जा रहा है। सरकार द्वारा किए जा रहे आयोजन हिंदी के प्रति सरकार की गंभीरता को प्रदर्शित करते है।

हमें भी हिंदी में कार्य करने की दिशा में और भी अधिक गंभीर होना है। महाप्रबंधक संपर्क व प्रशासन एवं प्रभारी राजभाषा सौमिक डे ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत करते हुए हिंदी के प्रगामी प्रयोग को प्रोत्साहन हेतु समस्त विभाग प्रमुखगण का आभार व्यक्त किया और कहा कि हमने इसी तिमाही से संयंत्र स्तर पर तिमाही रिपोर्ट प्रेषण प्रणाली को ऑनलाइन माध्यम से आरंभ किया है। सी एण्ड आईटी विभाग द्वारा तैयार इस प्रणाली का प्रशिक्षण कार्यक्रम विगत 13 जुलाई को आयोजित किया गया था, जिसमें हिंदी अधिकारीगण एवं तिमाही रिपोर्ट भरने वाले कार्मिकों की उपस्थिति सराहनीय रही।

आगामी सितंबर माह में प्रतिवर्ष की भाँति हमारा राजभाषा हिंदी दिवस एवं हिंदी पखवाड़ा का आयोजन होने जा रहा है। उन्होंने इस दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपने विभागों से कार्मिकों की अधिकाधिक प्रतिभागिता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया तथा कहा कि इस माध्यम से सभी विभाग संयंत्र बिरादरी में हिंदी की प्रवाहित अविरल धारा को और भी अधिक गतिमान बनाने में अपना अमूल्य योगदान दें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post