मेडिकल कांप्लेक्स की थोक दवा दुकान में लगी आग, लाखों की दवाइयां जली

रायपुर। रजबंधा मैदान स्थित मेडिकल कांप्लेक्स में मंगलवार शाम करीब 4 बजे आग लगने से कुछ देर के लिए थोक दवा बाजार में दहशत फैल गई। आग दुकान के निचले हिस्से में स्थित गोदाम में लगी। उस समय दुकान का पूरा स्टाफ ऊपरी हिस्से में था। इस वजह से तुरंत आग लगने का पता नहीं चला। आस-पास के दुकानदारों ने जब धुंआ उठते देखा तब उन्हें सूचना दी।

आनन-फानन में दमकल विभाग की टीम को सूचना दी गई, लेकिन उनके पहुंचने के पहले ही आग भड़क गई। धुंए की वजह से दमकल विभाग की टीम भीतर नहीं घुस पा रही थी। दुकान का वेंटिलेशन तोड़ने के बाद दमकल कर्मी आग पर काबू पा सके। इस दौरान करीब 80 लाख की दवाएं जलकर खाक हो गईं।

पुलिस अफसरों ने प्रारंभिक जांच के आधार पर आगजनी का कारण शार्ट सर्किट बताया है। पुलिस के अनुसार मेडिकल कांप्लेक्स के गेट-1 के पास स्थित हरीश एंड कंपनी में आग लगी। बाहर के लोगों की आवाज सुनकर सभी हड़बड़ाकर नीचे पहुंचे, लेकिन उस समय तक धुंआ इतना भर चुका था कि कोई गोदाम के भीतर घुस नहीं सका।

पुलिस के साथ फायर ब्रिगेड की टीम को खबर दी गई। इस दौरान आग फैलती देख आस-पास के दुकानदार भी दहशत में आ गए। चूंकि दवाइयां कागज के पैकेट और प्लास्टिक के रैपर में रहती हैं और इसमें आग तेजी से फैलती है, इस वजह से पूरे कांप्लेक्स के कारोबारी परेशान हो गए।

दमकल विभाग की टीम पहुंची जरूर लेकिन तब तक धुंआ इतना भर गया था कि ऑक्सीजन मास्क पहनकर भी टीम के सदस्य भीतर नहीं जा पा रहे थे। उसके बाद दुकान का वेंटिलेशन तोड़ा गया। फिर वहां से आग बुझाने के लिए पानी की बौछारें मारी गईं।

Post a Comment

Previous Post Next Post