दुनिया

दुनिया (13)

नई दिल्ली: विश्व भर में कोरोना से हाहकार मचा हुआ है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है। दिन प्रतिदिन इस महामारी से मरने वालों के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे है। कोरोना वायरस के संक्रमण से स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो गई। वे 86 साल की थीं। उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी।

राजकुमारी की मौत 26 मार्च को हुई। नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उनका इलाज चल रहा था। पूरी दुनिया में किसी रॉयल फैमिली से यह पहली मौत है। देश-दुनिया के कई लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं, लेकिन मौत के मामले में स्पेन से यह बड़ी खबर सामने आई है। बता दें यूरोपीय देशों में इटली के बाद स्पेन ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

शेयर करे...

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने 27 मार्च को मुंंबई प्रवास से लौटने के बाद होम-क्वॉरेंटाइन में जाने से पहले रायपुर विमानतल पर सभी औपचारिकताएं पूरी कीं‌। वे सरकार की एडवाइजरी के अनुरूप अंतर्राज्यीय प्रवास के बाद ऐहतियात बरतते हुए 27 मार्च से 14 दिनों के होम-क्वॉरेंटाइन में चले गए हैं।

शेयर करे...

रायपुर। प्रदेश में 31 मार्च तक जारी लॉकडाउन के बाद भी तिल्दा तहसीलदार की मौजूदगी में पुलिस ने पांच दुकानों को सील किया है। इनता ही नहीं सभी दुकानदारों पर जुर्माना भी किया गया है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि शासन के आगामी आदेश तक अपनी दुकानें बंद ही रखें। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 31 मार्च तक शहरों को लॉकडाउन किया है। लोगों को घर के भीतर ही रहने की अपील की है। केवल आवश्यक सेवाएं ही इस दौरान जारी रहेगी। इन सेवाओं में किराना स्टोर्स, मेडिकल और फल दुकानें खुले रहेंगे। इनता ही नहीं सड़कों पर बेवजह घूमने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

शेयर करे...

धमतरी। नोवल कोरोना के संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम, 1915 की धारा 24 की उपधारा (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए धमतरी जिले की सभी देशी/विदेशी मदिरा दुकानों, मद्य भाण्डागार धमतरी, एफएल-3 होटल बार तथा एफ.एल.-2 रेस्टोरेंट बार को 23 मार्च से 25 मार्च तक तथा एफ.एल.-4क क्लब को 23 से 31 मार्च तक बंद किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उक्त अवधि में मदिरा के अवैध विक्रय/ परिवहन पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित् करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

शेयर करे...

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। इटली में कोरोना कोरोना कोहराम मचा रहा है। इस महामारी के कारण इटली में मरने वालो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां एक ही दिन में 475 लोगों की मौत हो गई है जो कि किसी देश में कोरोना से एक दिन में हुई सबसे अधिक मौत है। इसके साथ ही वहां मृतकों की संख्या 2,978 हो गई। बुधवार को जारी हुए आंकड़े के मुताबिक इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,978 हो गई है और संक्रमित लोगों की संख्या 35,713 है। इनमें 2257 लोग भी शामिल हैं जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है। इटली में अब तक 4,205 लोगों इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।बता दें कि इटली में लोग लॉकडाउन है और लोगों को सार्वजनिक जगहों पर एक दूसरे से 3 फुट की दूरी पर रहने को कहा गया है। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, रेस्तरां, सिनेमा हॉल में ताले लगे हैं तो लोगों को घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं। यहां लाखों लोग घरों में बंद है। चीन के बाद कोरोना का सबसे ज्यादा कहर इटली पर बरपा है और मौत के मामले में यह चीन के करीब पहुंच गया है।

शेयर करे...

फ्रांस में कोरोना वायरस तेजी से अपना पांव पसार रहा है और यहां अब तक 2200 से अधिक मामले की पुष्टि हो चुकी है। इसे देखते हुए एफिल टावर को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। उधर, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने वैश्विक नेताओं से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ें। मैक्रों ने कहा, ‘हमारे यहां अभी महामारी की शुरुआत हुई है। यूरोप में यह हर जगह बढ़ रहा है।’ राष्ट्रपति कार्यालय ने घोषणा की है कि वे मैक्रों अब वर्ल्ड लीडर्स से हाथ मिलाकर उनका अभिवादन नहीं करेंगे और भारतीय स्टाइल में हाथ जोड़कर अभिवादन करेंगे। इटली के बाद कोविड-19 के सबसे अधिक मामले की पुष्टि फ्रांस में हुई है। इटली में अब तक 12,000 से अधिक लोग इसके संक्रमण में है और 1000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना का केंद्र चीन के बाद अब यूरोप बन गया है।

शेयर करे...

कोरोना वायरस अमेरिका में बड़ी तेजी से पैर पसार रहा है। एक अनुमान के अनुसार इस जानलेवा वायरस की जद में अमेरिका की आधी से ज्‍यादा आबादी आ सकती है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि वह भी कोरोना वायरस का टेस्ट जल्‍द करा सकते हैं। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनको फ्लू के लक्षण नहीं हैं।डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा, ‘मैंने यह नहीं कहा कि मैं टेस्ट नहीं करवाऊंगा, लेकिन यह इसलिए नहीं है कि मैं किसी से मिला था या नहीं।’

बता दें कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के प्रेस सेक्रटरी से मिलने के बाद ट्रंप के टेस्ट की बात उठी थी। ट्रंप से मिलने के बाद बोलोसोनारो के अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। दरअसल, एक अनुमान के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ने की आशंका है। ऐसे में लोग बेहद सतर्कता बरत रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को वाइट हाउस के रोज गार्डन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्‍होंने अपने टेस्‍ट कराने को लेकर फिर जानकारी दी। इससे पहले वह कई मौकों पर कह चुके हैं कि उन्हें टेस्ट की जरूरत नहीं है। बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका में नेशनल इमर्जेंसी घोषित कर दी है। उन्होंने कहा कि कुछ समय के लिए किया जाने वाला त्याग आगे फायदेमंद होगा। ट्रंप ने यह भी कहा कि आने वाले 8 सप्ताह कठिन साबित हो सकते हैं।

शेयर करे...

रायपुर, राज्य सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने उत्कृष्ट विद्यालयों की स्थापना करने की योजना बनाई है। इसी योजना के संदर्भ में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डाॅ. आलोक शुक्ला ने आज दुर्ग और राजनांदगांव शहर के विभिन्न स्कूलों का भ्रमण कर जायजा लिया। इन दोनों जिलों के नगरीय निकायों के आगामी शिक्षा सत्र की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में संबंधित जिलों के कलेक्टर, संचालक लोक शिक्षण संचालनालय श्री जितेन्द्र शुक्ला, रायपुर और दुर्ग संभाग के प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, महापौर राजनांदगांव की श्रीमती हेमा देशमुख, विधायक एवं महापौर दुर्ग श्री देवेन्द्र यादव, संबंधित जिलों के पार्षद और जनप्रतिनिधियों के साथ शासन की योजनाओं के संबंध में चर्चा की।

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डाॅ. शुक्ला ने चर्चा में कहा कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए बेहतर पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था करना चाहती है। बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करेंगे तो जीवन में आगे बढ़ेंगे। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना ही राज्य सरकार का मूल उद्देश्य है। स्कूलों में पढ़ने-लिखने का अच्छा माहौल तैयार करना, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, खेल सामग्री और हर विषय के प्रशिक्षित शिक्षकों की व्यवस्था करना जरूरी है। प्रदेश सरकार बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उत्कृष्ट स्कूलों की स्थापना करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के माध्यम से ज्यादा महत्वपूर्ण गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई है। डाॅ. शुक्ला ने राजनांदगांव में स्थानीय सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तथा पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का जायजा लिया। उन्होंने दोनों स्कूलों के प्राचार्यों के साथ-साथ शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों से चर्चा कर इस संबंध में कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

शेयर करे...

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। साथ ही उसने इसके खतरनाक स्तर पर प्रसार और गंभीरता और इसे रोक पाने में असमर्थता पर गंभीर चिंता जताई है। मरने वालों की संख्या 1,130 हो गई है। भारत ने इसके संक्रमण को रोकन के लिए 15 अप्रैल तक सभी देशों के वीजा को निलंबित कर दिया है। देश में अब-तक 60 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो गए हैं। वहीं अमेरिका ने एक महीने के लिए ब्रिटेन छोड़ पूरे यूरोप की यात्रा पर रोक लगा दी है। अमेरिका के 30 से ज्यादा राज्य इससे प्रभावित हो गए हैं। इसके चलते कई राज्यों ने इमरजेंसी घोषित कर दिया है। वायरस से मरने वालों की संख्या 31 हो गई है। अब तक 1,037 लोग संक्रमित हो गए हैं। हॉलीवुड सुपरस्टार टॉम हैंक्स और पत्नी रीता विल्सन कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। दोनों वर्तमान में फिल्म की शूटिंग के लिए ऑस्ट्रेलिया में हैं।

शेयर करे...

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग हालात की जानकारी लेने कोरोना वायरस का केंद्र वहुान पहुंचे। समाचार एएफपी के अनुसार वायरस के फैलने के बाद वह पहली बार यहां पहुंचे हैं। बता दें दिसंबर में पहला मामला यहीं सामने आया था। इसके बाद से 100 से ज्यादा देशों में इसके मामले सामने आ गए हैं।चीन में सोमवार को 17 अन्य लोगों की मौत हुई। संक्रमित मरीजों की संख्या सोमवार के अंत तक 80,754 तक पहुंच गई। इसमें 3,136 लोग शामिल थे, जिनकी बीमारी से मृत्यु हो गई है। 17,721 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है और 59,897 रोगी ठीक हो गए है।

शेयर करे...