राजनीति

राजनीति (18)

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि चीन के साथ सीमा पर मौजूदा हालात को लेकर सरकार की चुप्पी से अटकलों को बल मिल रहा है और ऐसे में सरकार को सही स्थिति के बारे में देश को बताना चाहिए। राहुल ने ट्वीट किया, चीन के साथ सीमा पर हालात को लेकर सरकार की चुप्पी से संकट के समय बड़े पैमाने पर अटकलों व अनिश्चितता को बल मिल रहा है।

सरकार को सामने आकर स्पष्ट करना चाहिए और जो हो रहा है उसके बारे में भारत को बताना चाहिए। कुछ दिनों पहले भी कांग्रेस नेता ने कहा था कि भारत-चीन सीमा पर मौजूदा गतिरोध को लेकर पारदर्शिता की जरूरत है। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब पांच मई को करीब 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हो गई और इसके बाद स्थानीय कमांडरों के बीच बैठक के बाद दोनों पक्षों में कुछ सहमति बन सकी। बताया गया कि इस घटना में भारतीय और चीनी पक्ष के 100 सैनिक घायल हो गए थे। इस घटना पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। नौ मई को उत्तरी सिक्किम में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी।

शेयर करे...

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को कोरोना वायरस जैसे लक्षण दिखने के बाद गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संबित पात्रा को गुरुवार को गुरूग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संबित पात्रा के अस्पताल में भर्ती होने की खबरों के बाद नेताओं ने उनके जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना की है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर संबित पात्रा के जल्द स्वस्थ होनो की प्रार्थना की है।

शेयर करे...

रायपुर: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज होती जा रही है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने सहयोगी दलों की बैठक बुलाई तो अब खबर आ रही है कि राहुल गांधी ने उद्धव ठाकरे से फोन पर लंबी बातचीत की।

सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में महाअघाड़ी के दलों की बैठक से पहले सीएम ठाकरे और कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बीच बातचीत हुई। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने सीएम ठाकरे से कहा कि कोरोना संकटकाल में कांग्रेस पूरी तरह सरकार के साथ खड़ी है। उद्धव को राहुल की ओर से आश्वसन दिया गया कि कांग्रेस पार्टी घटक दल के रूप में गठबंधन के साथ है।

शेयर करे...

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर नमन करते हुए उन्हें दूरदृष्टि वाला ऐसा नेता बताया जिन्होंने देश को सशक्त बनाने में अहम योगदान दिया है। राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए कहा "एक सच्चे देशभक्त, उदार और परोपकारी पिता का पुत्र होने पर मुझे गर्व है। प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया। अपनी दूरंदेशी से देश के सशक्तीकरण के लिए उन्होंने ज़रूरी कदम उठाए। आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूँ।" कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा "भारत को तकनीकी दृष्टि से मजबूत व समृद्ध बनाने की सोच रखने वाले, प्रगतिशील विचार व सज्जनता के प्रतीक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे युवा प्रधानमंत्री, भारत रत्न श्री राजीव गांधी जी को उनकी पुण्यतिथि पर शत शत नमन।"

शेयर करे...

दुर्ग: शहर में विधायक अरुण वोरा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गया पटेल व महापौर धीरज बाकलीवाल के नेतृत्व में किए जा रहे जनकल्याणकारी कार्यों से प्रभावित होकर दुर्ग निगम के तीन निर्दलीय पार्षदों ने अपने समर्थकों सहित कांग्रेस प्रवेश कर लिया। इसमें पुलगांव वार्ड 55 की पार्षद हेमेश्वरी निषाद, शंकर नगर वार्ड 11 के पार्षद सतीश देवांगन, अस्पताल वार्ड 29 की निर्दलीय पार्षद बबीता यादव व उनके पार्षद पति गुड्डू यादव ने अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस की सदस्यता पंजी में हस्ताक्षर कर कांग्रेस प्रवेश किया। विधायक अरूण वोरा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गया पटेल व महापौर धीरज बाकलीवाल के समक्ष विधिवत कांग्रेस प्रवेश के दौरान वोरा ने शाल श्रीफल व कांग्रेसी गमछा पहना कर तीनों पार्षदों का स्वागत किया।

वोरा ने कहा कि कोरोना वायरस के संकट की घड़ी में जरूरतमंदो को राशन वितरण, वार्डों में सेनेटाइजेशन कार्य व संक्रमण की रोकथाम के लिए निरंतर प्रयास किए हैं। इसके कारण अन्य दलों के जनप्रतिनिधि भी प्रभावित हैं। वोरा ने कहा कि केंद्र सरकार ने मजदूरों को असहाय छोड दिया लेकिन कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने त्वरित निर्णय लेते हुए मजदूरों के ट्रेन की टिकट का किराया कांग्रेस पार्टी द्वारा वहन करने का ऐलान किया गया,जिसका पूरे देश ने स्वागत किया। दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों व अन्य लोगों की सहायता के लिए कांग्रेस की उदार नीति से हर वर्ग प्रभावित है।

वोरा ने कहा कि केंद्र सरकार ने अभी तक छत्तीसगढ़ को अब तक कोरोना नियंत्रण के लिए फंड व सुविधा उपलब्ध कराने में संवेदनहीनता बरती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा प्रदेश में किसी को भूखा नहीं रहने देने की है। संकट के दौर में जरूरतमंदों ने कांग्रेस पार्टी से अपनापन महसूस किया है। कांग्रेस की इन्हीं नीतियों से प्रभावित होकर तीनों पार्षदों ने कांग्रेस प्रवेश किया है।

शेयर करे...

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण अपनी चरम सीमा पर है, ऐसे में यहां राजनीति भी तेज हो गई है। राज्य में चुनावी साल चल रहा है, ऐसे में राजनीति के दिग्गत एक – दूसरे पर हमला करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। लालू के बेटे और बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष लगातार नीतिश सरकार पर सोशल मीडिया के जरिए हमला कर रहे हैं। तो वहीं अब लालू यादव ने भी ट्वीट कर नीतीश सरकार से 15 साल का हिसाब मांगा है।

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव भले ही भ्रष्टाचार के मामले में सजायाफ्ता हैं और अपने खराब स्वास्थ्य को लेकर रांची के रिम्स में इलाज करा रहे हैं। बावजूद इसके रांची से पटना में बैठे नीतीश कुमार पर हमला करने से नहीं चूक रहे। राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट के जरिए कहा, ‘बिहार सरकार अपना, नैतिक, प्राकृतिक, आर्थिक, तार्किक, मानसिक, शारीरिक, सामाजिक, आध्यात्मिक, व्यवहारिक, न्यायिक, जनतांत्रिक और संवैधानिक चरित्र एवं संतुलन पूरी तरह खो चुकी है। लोकलाज तो कभी रही ही नहीं लेकिन जनादेश डकैती का तो सम्मान रख लेते। 15 बरस का हिसाब देने में कौनो दिक्कत बा?

शेयर करे...

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को मोदी सरकार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ाने का आरोप लगाते हुए हमला बोला है। दरअसल केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद कर में भारी बढ़ोतरी की। हालांकि आज इसका असर दोनों इधनों के दामों पर नहीं पड़ा है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया “कोरोना वायरस से जारी लड़ाई हमारे करोड़ों भाइयों और बहनों के लिए गंभीर आर्थिक कठिनाई का कारण बन रही है। इस समय, कीमतें कम करने के बजाय, पेट्रोल और डीजल पर 10-13 रुपये प्रति लीटर कर बढ़ाने का सरकार का निर्णय अनुचित है और इसे वापस लिया जाना चाहिए।” उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संकट और लॉकडाउन के कारण राजस्व नुकसान की भरपाई करने के मकसद से केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया। माना जा रहा तह कि उत्पाद कर में इतनी बड़ी वृद्धि से पेट्रोल और डीजल के दाम में तकरीबन दस रुपए का इजाफा हो सकता है। फिलहाल वाहन ईंधन के दाम में आज कोई वृद्धि नहीं होने से लोगों पर इसका भार नहीं पड़ा है।दुनियाभर में मांग में भारी कमी होने के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें दो दशक के निचले स्तर पर चली गई हैं।. जिसका फायदा उठाने के लिए मोदी सरकार ने लाभ उठाने के लिए सरकार ने उत्पाद कर बढ़ाने का फैसला लिया। इससे नकदी संकट से जूझ रही केंद्र सरकार को 1.6 लाख करोड़ अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है।

शेयर करे...

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर स्वास्थ्य कर्मियों की तरह ही पुलिसकर्मी, स्थानीय निकाय और जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज अंतर्गत बीमा योजना में शामिल करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री बघेल ने लिखा है कि सबसे पहले मैं आपको महामारी रोग अध्यादेश (संशोधन), 2020 लागू करने के लिए बधाई देता हूं।

छत्तीसगढ़ राज्य में स्वास्थ्य सेवाकर्मी, पुलिसकर्मी और अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी पूर्ण समन्वय स्थापित कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। यद्यपि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सेवाकर्मियों पर किसी भी प्रकार के हमले की घटना घटित नहीं हुई है, तदापि उपरोक्त अध्यादेश कोरोना संक्रमण से लड़ने वाले योद्धाओं को एक मजबूत सुरक्षा कवच प्रदाय करता है। इसके साथ-साथ भारत सरकार ने स्वास्थ्य सेवाकर्मियों के लिए 50 लाख रुपए के बीमा योजना की घोषणा की है, जो एक स्वागत योग्य कदम है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपका ध्यान स्वास्थ्य सेवाकर्मियों के अतिरिक्त उन हजारों कर्मचारी और अधिकारियों के योगदान की ओर आकर्षित करना चाहूंगा, जो दिन-रात लाॅक-डाॅउन को सफल बनाने में जुटे हुए हैं। जैसा कि आप अवगत है, अपने इस कर्तव्य के निर्वहन के दौरान कई कर्मचारी और अधिकारी भी कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं, परंतु आश्यर्च का विषय है कि भारत सरकार ने स्वास्थ्य सेवाकर्मियों के लिए लागू की गई बीमा योजना के दायरे में राज्यों के इन कर्मचारी-अधिकारियों को बीमा योजना में सम्मिलित नहीं किया है।

उपरोक्त अध्यादेश के तहत ‘स्वास्थ्य सेवाकर्मी‘ की परिभाषा की ओर ध्यान दें तो धारा -1A(b)(ii)में ऐसे व्यक्ति सम्मिलित है, जो महामारी को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए अधिकृत किए गए हैं। अर्थात् पुलिसकर्मी, स्थानीय निकाय और जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी भी इस परिभाषा की परिधि में निश्चित रूप से शामिल होंगे, जिनके ओर से कोरोना संक्रमण से बचाव और नियंत्रण के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं, उन्हें भी स्वास्थ्य कर्मी मानते हुए स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त होना चाहिए।

शेयर करे...

भोपाल: मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार के फ्लोर टेस्ट को लेकर मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। आज फ्लोर टेस्ट न होने से भाजपा नेता नाराज शिवराज सिंह चौहान ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। इससे पहले राज्यपाल लालजी टंडन के अभिभाषण के बाद विधानसभा की कार्यवाही को 26 मार्च तक स्थगित कर दिया गया। इसके बाद शिवराज सिंह भाजपा के विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे और उन्होंने राज्यपाल के सामने विधायकों की परेड कराई और 106 विधायकों की लिस्ट सौंपी।

शेयर करे...

रायपुर: एमपी में सत्ता परिवर्तन पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा- ये स्पष्ट हो गया हैं, कांग्रेस पार्टी के नीतियों के चलते और मुख्यमंत्री कमलनाथ से नाराज होकर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस्तीफा दीया। ज्योतिरादित्य सिंधिया का प्रधानमंत्री व गृहमंत्री अमित शाह से मिलने से यह स्पष्ट हैं कि वे भाजपा में जल्द शामिल हो रहे हैं। सिंधिया अपने विधायक व मंत्रियो सहित 20 की संख्या में कांग्रेस पार्टी को छोड़ भाजपा में शामिल होने की आग्रह जाहिर की हैं। रमन सिंह ने बताया विधायक दल की बैठक हो रही हैं, जल्द मुख्यमंत्री का चयन होगा, सिंधिया द्वारा कांग्रेस को छोड़ने के बाद कांग्रेस अलमत में आ गई हैं। रमन सिंह ने कहा मध्यप्रदेश में भरतीय जनता पार्टी की सरकार बनना सत प्रतिशत तय हो चुकी हैं तथा साथ ही वे मध्यप्रदेश के सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को दी बधाई।

शेयर करे...
Page 1 of 2