राजनीति

राजनीति (118)

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 महामारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन वार्ता की। मुख्यमंत्री ने प्रदेश का हालचाल लेने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करके कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में कोविड की स्थिति, कोविड के प्रबंधन और वैक्सीनेशन के बारे में बातचीत की। मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराया कि प्रदेश में कोरोना प्रबंधन उनके (प्रधानमंत्री) मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन की आपूर्ति, हर एक व्यक्ति को निशुल्क वैक्सीनेशन और जरूरतमंद को बेहतर उपचार के लिए मार्गदर्शन किया। उन्होंने वैक्सीनेशन वेस्टेज को रोकने पर भी चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि पीएम ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, पुदुचेरी के मुख्यमंत्रियों से भी फोन वार्ता कर वहां की स्थितियों का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए हैं।

शेयर करे...

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लगातार हर मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेर रहे हैं. एक बार फिर उन्होंने गंगा में तैरते मिले शवों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा . उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'जो कहता था गंगा ने बुलाया है, उसने मां गंगा को रुलाया है.' राहुल ने बिना नाम लिए सीधे पीएम मोदी पर तंज किया है.

राहुल गांधी ने अपने इस ट्वीट के साथ एक खबर भी शेयर की है. जिसमें दावा किया गया है कि गंगा किनारे 1140 किमी में 2 हजार से ज्यादा शव मिले हैं. इसमें ये भी कहा गया है कि कानपुर के शेरेश्वर घाट पर आधा किमी के एरिया में ही 400 लाशें दफन हैं.

 

एक दिन पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट किया था, "बलिया और गाजीपुर में गंगा में शव तैर रही हैं. रिपोर्ट में उन्नाव में नदी के किनारे बड़े पैमाने पर शव दफनाने की खबरें आ रही हैं. लखनऊ, गोरखपुर, झांसी और कानपुर जैसे शहरों से आधिकारिक संख्या कम बताई जा रही है."

विपक्ष लगातार हमलावर

दरअसल, यूपी के कई इलाकों में गंगा में शवों को तैरते देखा जा रहा है. हाल ही में वाराणसी में गंगा नदी और उससे सटे चंदौली जिले में आंशिक रूप से जले हुए एक शव सहित सात और शव बरामद किए गए. एक शव वाराणसी के सुजाबाद इलाके के पास और छह चंदौली जिले के धानापुर इलाके में गुरुवार को मिला. छह शव और आंशिक रूप से जले हुए एक शव को बाहर लाया गया और अंतिम संस्कार किया गया. इस बीच, चंदौली के धनापुर में छह सड़े-गले शव बरामद किए गए और उनका अंतिम संस्कार किया गया.

बिहार के अधिकारियों ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश से 71 शव बहकर राज्य में आ गए थे. अधिकारियों ने इसके बाद नदी में नेट लगा दिया है. विपक्ष ने राज्य में कोविड की मौतों को कम बताने का आरोप लगाते हुए राज्य सरकार पर हमला किया है. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, "गंगा में तैरती लाशें महज आंकड़े नहीं हैं, वे किसी के पिता, मां, भाई और बहन हैं. सरकार की जवाबदेही होनी चाहिए जिसने अपने लोगों को इतनी बुरी तरह विफल कर दिया है."

शेयर करे...

राहुल गाँधी ने देश में फैले कोरोना पर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए तंज कसते हुए ट्वीट करके कहा

“ नदियों में बहते अनगिनत शव, अस्पतालों में लाइनें मीलों तक, जीवन सुरक्षा का छीना हक़! PM, वो गुलाबी चश्में उतारो जिससे सेंट्रल विस्टा के सिवा कुछ दिखता ही नहीं.  

यूपी-बिहार की नदियों में मिले हैं मरीजों के शव

 

बता दें कि कोरोना संकट के बीच यूपी, बिहार और हरियाणा से नदियों में मरीजों की लाशें मिलने की घटना सामने आई है. दरअसल कहा जा रहा है कि श्मशान घाटों में मरीजों के दाह संस्कार के लिए जगह नहीं मिल रही है इसलिए परिजनों में शवों को बहा दिया है. इसी को लेकर राहुल गांधी ने आज पीएम मोदी पर निशाना साधा है

 

 

नदियों में बहते अनगिनत शव
अस्पतालों में लाइनें मीलों तक
जीवन सुरक्षा का छीना हक़!

PM, वो गुलाबी चश्में उतारो जिससे सेंट्रल विस्टा के सिवा कुछ दिखता ही नहीं।

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) May 11, 2021

 

शेयर करे...

आज आए चुनावी परिणामों में कही जीत का जहां जश्न मन रही है वही असम में विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी में इस्तीफे की शुरुआत हो चुकी है. असम के कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है.

 

 

इधर, असम में विधानसभा चुनाव के नतीजों के रूझान में भाजपा के सत्ता बरकरार रखने की संभावना के बीच पार्टी के प्रदेश प्रमुख रणजीत कुमार दास ने कहा कि भाजपा नेतृत्व वाला गठबंधन लोगों के आशीर्वाद के साथ सभी समुदायों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है

 

रणजीत दास ने इस तरह के परिणाम के लिए राज्य में पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ताओं और राष्ट्रीय नेताओं का शुक्रिया अदा किया. दास ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘राज्य के लोगों के प्यार और स्नेह के कारण अगली सरकार बनाने की महज औपचारिकता बाकी है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा सरकार दोगुणा उत्साह और पूरी प्रतिबद्धता के साथ लोगों की आकांक्षा को पूरा करने के लिए काम करेगी. हम सभी समुदायों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और लगातार उनके लिए काम करेंगे.’’

 

 

पीएम ने किया राज्य की जनता का धन्यवाद

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत के लिए राज्य की जनता के प्रति आभार जताया और इसका श्रेय गठबंधन के विकास के एजेंडे और जनकल्यााकारी नीतियों को दिया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘असम की जनता ने फिर से राजग के विकास के एजेंडे और लोक कल्याणकारी इतिहास को आशीर्वाद दिया है. इसके लिए मैं राज्य की जनता को धन्यवाद देता हूं.’’ प्रधानमंत्री ने इस जीत के लिए एनडीए कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की जमकर सराहना की.

शेयर करे...

 केंद्र सरकार ने एक मई से सभी 18 से ऊपर के लोगों को भी टीका लगाने की घोषणा की है जिस पर राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की टीकाकरण की रणनीति भेदभाव वाली है और उसने कमजोर वर्गों के लिए टीके की कोई गारंटी नहीं दी है. उन्होंने ट्वीट किया, ''18 से 45 साल के आयुवर्ग के लोगों के लिए कोई मुफ्त नहीं टीका नहीं होगा. कीमतों पर नियंत्र किए बिना बिचौलियों को ला दिया गया. कमजोर वर्गों के लिए टीके की कोई गारंटी नहीं है.'' कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, ''भारत की टीका की रणनीति वितरण करने नहीं, बल्कि भेदभाव करने करने वाली है.''

 

 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 के रोकथाम के लिए टीका लगवा सकेंगे. सरकार ने टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी.

शेयर करे...

 

 

कोरोना से प्रदेश के अधिकांश जिलों में हो रही मौत के आंकड़े छुपाने की बात को लेकर बृजमोहन ने सरकार पर निशाना साधा और कहा सरकार अपना पीठ थपथपाना बंद करे और जिला में ब्लॉक स्तर पर कोविड सेंटर में अधिकारियों को मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त करने का सुझाव दिया और बताया कि सरकार विपक्ष की बातो को आरोप न समझे उसे सुझाव के रूप में ले और कार्य करे । आगे उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए 

 बताया कि बहुत से जिलों को मिलने RT-PCR व रैपिड टेस्ट की किट खत्म हो गई है, जिसके कारण सरकार ने टेस्ट लेना बंद कर दिया है। होम आइसोलेशन में हो रहे मृत्यु के आंकड़े सामने नहीं आ रहे हैं  

आगे उन्होंने रेमडेसिवीर के इंजेक्शन के लिए हो रही मरीजो को परेशानी पर कहा कि राज्य को रेमडेसिविर पर्याप्त मात्रा में मिल रही है परंतु उसका वितरण ठीक तरीके से नहीं हो पा रहा है 

बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार को रेलवे के 50 कोच के माध्यम से 1000 से 2000 बेड के लिए केंद्रीय रेल मंत्री, मुख्यमंत्री व चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखा,जिस पर रेलवे ने कहा की राज्य मांग करे तो रेलवे कोच दे देगी परंतु राज्य सरकार ने अभी तक इस प्रकार कि कोई मांग नही की है ।

शेयर करे...

छत्तीसगढ़ में लाख कोशिशों के बावजूद कोरोना की रफ्तार कम नहीं हो रही है। प्रदेश में आज 14250 नये मरीज मिले हैं, वहीं 24 घंटे में 120 लोगों की जान गई है।ऐसे में 

पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज प्रेस वार्ता में सरकार पर निशाना साधते हुए कहा आधी कांग्रेस पार्टी और आधी सरकार असम से आए मेहमानों की सुरक्षा में लगी है आगे उन्होंने बताया विपक्ष के बातों को आरोप ना मानकर सरकार उनको सुझाव समझ कर लागू करें ।

अग्रवाल ने कहा डॉक्टर की हड़ताल के कारण अगर लोगों की जान जाती है तो उसकी जिम्मेदार केवल सरकार होगी ।

कोरोना के रोकथाम के लिए 10-10 करोड़ रुपए सभी कलेक्टरों को आबंटित कराए। आबादी के हिसाब से छत्तीसगढ़ संक्रमण के मामले में देश में पहले स्थान पर आ गया है ।

सब्जी फल व अनाज बेचने वालों को मोहल्लों में गाड़ियों के माध्यम से सामान बेचने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

 छत्तीसगढ़ में अब कुल एक्टिव मरीज 1 लाख 19 हज़ार हो गए हैं। आज प्रदेश में कुल 2529 मरीज कोरोना से स्वस्थ्य भी हुए हैं।

शेयर करे...

 

प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामले जिससे अस्पतालों में बेड की कमी हो रही है जिस पर पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उपाध्यक्ष रमन सिंह ने चुटकी लेते हुए सोशल मीडिया के द्वारा सीएम भूपेश बघेल पर निशाना साधा और कहा भूपेश बघेल जी इस अव्यवस्था और अराजकता के लिए आपकी आत्ममुग्धा और अहंकार जिम्मेदार है।IMG 20210412 164053

 ना टेस्टिंग की सुविधा,

ना हॉस्पिटल में जगह,

न इंजेक्शन और दवाई,

न ही ऑक्सीजन और वेंटिलेटर,

अंतिम संस्कार में भी वेटिंग । आगे उन्होंने एक तस्वीर साझा की जिसमें अंबेडकर अस्पताल का दृश्य है जिस व्यक्ति को अस्पताल में बेड नहीं मिला वह किसी मेज में ऑक्सीजन ले रहा है यह दयनीय स्थिति ह्रदय विदारक तो है ही साथ में कई सवाल भी खड़े करता है तस्वीर साझा करके कहा की यह तस्वीर आपकी असफलता और लापरवाही का उदाहरण है।

शेयर करे...

सिलीगुड़ी,  उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी, डाबग्राम-फुलबाड़ी, माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी और फांसीदेवा विधानसभा क्षेत्र की सीटें भाजपा के लिए अहम मानीं जा रही हैं। उम्मीदवार अपनी जीत के पूरे जोर - शोर से चुनाव प्रचार कर रहे है। मंगलवार को सिलीगुड़ी विधानसभा के भाजपा उम्मीदवार शंकर घोष ने सिलीगुड़ी नगर निगम के हिंदी बहुल इलाकाें के वार्ड 7 एवं 8 नंबर में जनसंपर्क किया। इस दौरान उन्होंने सिलीगुड़ी हिंदी हाईस्कूल के मैदान पर लोगों से बातचीत कर उनका आशीर्वाद लिया। इधर, डाबग्राम-फुलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र की भाजपा उम्मीदवार शिखा चटर्जी ने भी मंगलवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के सिलीगुड़ी नगर निगम के 32 नंबर वार्ड में लोगों से जनसंपर्क कर वोट मांगें। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने घर-घर जाकर लोगों से संपर्क किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल को 'सोनार बांग्ला' बनाने के लिए वोट मांगा। फांसीदेवा विधानसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार दुर्गा मुर्मू ने भी सुबह चाय पर चर्चा के दौरान लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना। चाय बागान बहुल इलाके में उन्होंने चाय बागान के श्रमिकों से भी मिलकर उनका हालचाल जाना। माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी विधानसभा के भाजपा उम्मीदवार आनंदमय बर्मन ने भी मंगलवार को पूजा-अर्चना करने के बाद बागडोगरा के अशोक नगर एवं गोसाईपुर भुजियापानी में जनसंपर्क यात्रा की। प्रचार के बाद भाजपा उम्मीदवार बर्मन ने समर्थकों के साथ बिजयनगर चाय बागान के एक श्रमिक के घर दोपहर का भोजन भी किया।

शेयर करे...
Page 1 of 9

Magazine

The Edition Today Magazine (July - 2020)