राजनीति

राजनीति (28)

भोपाल: मध्यप्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए हैं। भाजपा के दोनों उम्मीदवारों ने चुनाव में जीत हासिल की है। कुल 206 विधायकों ने इस चुनाव में अपने मत का प्रयोग किया है। वहीं, कांग्रेस के सिर्फ एक उम्मीदवार को चुनाव में जीत मिली है। फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए हैं। चुनाव नतीजों के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार राज्यसभा जाएंगे। भाजपा के सुमेर सिंह सोलंकी ने राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल की है। भाजपा को चुनाव में 2 वोट का नुकसान हुआ है। एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग की है और दूसरे का वोट निरस्त हो गया है।कांग्रेस ने भी राज्यसभा में 2 उम्मीदवार उतारे थे। वरीयता वाली सीट से दिग्विजय सिंह थे और दूसरी सीट पर फूल सिंह बरैया थे। विधायकों की संख्या कम होने की वजह से सिर्फ दिग्विजय सिंह की ही जीत हुई है। दिग्विजय सिंह दूसरी बार राज्यसभा जा रहे हैं। वर्तमान चुनाव के लिए उनकी सीट ही खाली हुई थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56, दिग्विजय सिंह को 57, सुमेर सिंह को 55, फूल सिंह बरैया को 36 और 2 वोट रद्द हुए हैं।

शेयर करे...

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता व पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज 19 जून को 50 वर्ष के हो गए हैं। वे कोरोना वायरस संकट और लद्दाख में 20 भारतीय सैनिकों की हत्या के कारण वे अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे। इस दाैरान कांग्रेस ने सभी राज्य इकाइयों से कहा है कि वे केक काटने और बैनर लगाने जैसी किसी भी उत्सव की गतिविधियों का आयोजन न करें। इसके बजाय पार्टी के सदस्यों से भोजन के पैकेट वितरित करने और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने का आग्रह किया है।

कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी राज्य और जिला समितियों को भी उन 20 सैनिकों की याद में मौन पालन करने के लिए कहा है जो गलवान घाटी में मारे गए हैं।राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली में हुआ था। राहुल गांधी ने 2004 में राजनीति में कदम रखा और उस साल हुए आम चुनावों में अमेठी से जीत भी हासिल की। यह उनके पिता राजीव गांधी की सीट थी। राहुल गांधी 2009 और 2014 में फिर से यहां से जीते थे। 20 जनवरी, 2013 को जयपुर में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व के दौरान राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष के रूप में अपना पहला भाषण दिया था। राहुल ने दिसंबर 2017 में कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।

शेयर करे...

नई दिल्ली: थप्पड़ कांड में कार्रवाई करते हुए भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट को बुधवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। सोनाली के साथ पांच अन्य आरोपी भी गिरफ्तार किए गए थे। सभी को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जमानत मिल गई। सोनाली को 20 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत मिली है।उधर, सोनाली फोगाट की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह ने कहा कि लोगों का उन्हें साथ मिला है, यह लोकतंत्र की जीत है।

उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है और उन्हें न्याय जरूर मिलेगा। गौरतलब है कि पांच जून को हिसार जिले के बालसमंद में भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट द्वारा मार्केट कमेटी सचिव सुलतान सिंह को पीटा गया था। इस मारपीट का वीडियो भी वायरल हुआ था।

सुलतान सिंह बिनैन खाप से आते हैं और मूल रूप से सच्चाखेड़ा गांव के ही हैं। ऐसे में उनकी खाप ने सुलतान सिंह का साथ देने का फैसला लिया है। विवाद को लेकर सोमवार को तीसरी बार बिनैन खाप की पंचायत हुई थी। पंचायत में सरकार को अल्टीमेटम देते हुए फैसला लिया गया था कि 22 जून तक सोनाली फोगाट की गिरफ्तारी नहीं होती है तो 23 जून से खाप धरना शुरू कर देगी। इस कड़ी में कार्रवाई करते हुए बुधवार को पुलिस ने भाजपा नेत्री को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट के खिलाफ हिसार कृषि मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह की शिकायत पर कार्य में बाधा डालने तथा अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज हुआ है। सोनाली फोगाट व पांच अन्य आरोपियों पर आईपीसी की धारा 147,149,186,332,353 व 506 के तहत केस दर्ज किया गया है। अधिकारी ने फोगाट पर उन्हें चप्पल से पीटने का आरोप लगाया। इसके अलावा सुल्तान सिंह के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है, जिन पर सोनाली फोगाट ने अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगाया है।

शेयर करे...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी आज मंगलवार और कल बुधवार को  राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे। पीएम मोदी आज दोपहर को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और प्रशासकों से बातचीत करेंगे।

इनमें पंजाब, केरल, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, पूर्वोत्तर के राज्य और कुछ केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। प्रधानमंत्री बुधवार को 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बातचीत करेंगे। इनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, कर्नाटक, गुजरात, बिहार और उत्तरप्रदेश शामिल हैं। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दो दिनों की डिजिटल बैठक होने जा रही है।

शेयर करे...

मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए आगामी 19 जून को चुनाव होने हैं और इसके लिए भाजपा और कांग्रेस में सियासी लड़ाई गर्मा गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फेक वीडियो मामले में भोपाल पुलिस द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ प्रकरण दर्ज क्या किया गया, भाजपा-कांग्रेस के नेता एक-दूसरे के सामने उतर आए हैं।

इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर दिग्विजय के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने की निंदा करते हुए लिखा है कि भाजपा सरकार द्वारा लगातार कांग्रेस नेताओं के खिलाफ कार्रवाई उसकी दुर्भावना वाली सोच को प्रदर्शित करता है। उधर नाथ के जवाब में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि जो भी ऐसा करेगा, उसके खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीटर पर लिखा है कि सरकारें तो आती-जाती रहती हैं।

भाजपा सरकार प्रदेश में गलत परंपरा को जन्म दे रही है। भाजपा सरकार कांग्रेस नेताओं के खिलाफ डर्टी पॉलिटिक्स कर उनकी छबि को बिगाडऩे की कोशिश कर रहे हैं। दिग्विजय के ट्विटर हैंडल पर हुई पोस्ट पर कमलनाथ ने कहा वह एक वायरल वीडियो था। यदि कोई वीडियो एडिटेड है तो कार्रवाई एडिटेड वीडियो बनाने वाले के खिलाफ होने चाहिए. लेकिन दिग्विजय पर एफआईआर समझ से परे है।

शेयर करे...

नई दिल्ली:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा की वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) पर तीखा हमला किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि पहले लालटेन जलानी पड़ती थी, लेकिन अब लालटेन का जमाना चला गया है और एलइडी बल्ब का जमाना आ गया है। अपने संबोधन में सौभाग्य योजना के तहत गरीबों के घरों में बिजली पहुंचाने और इसके फायदे बताने के दौरान इस बात का जिक्र केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया। अमित शाह ने कहा कि कुछ लोग इसे बिहार की चुनावी सभा बता रहे हैं।

वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए शाह ने धारा-370, राम मंदिर, ट्रिपल तलाक और CAA पर खास जोर दिया. उन्होंने कहा मोदी सरकार की वजह से ये सब संभव हो पाया है। प्रधानमंत्री ने 370 और धारा 35A हटाकर कश्मीर को हमेशा के लिए देश से जोड़ दिया है। पुलवामा का हिसाब हमने सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए ले लिया था. देश की सीमाएं भी अब सुरक्षित हैं। शाह ने कहा कि ट्रिपल तलाक हटाकर करोड़ों मुस्लिम महिलाओं को प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मान दिया है। राम मंदिर का मसला लंबे वक्त से अटका था, जिसका निपटारा भी मोदी कार्यकाल में हुआ।

कोर्ट के फैसले के बाद मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाया गया है, जिसकी देखरेख में निर्माण कार्य होगा। CAA पर शाह ने कहा कि इसे लेकर विपक्ष ने सिर्फ राजनीति की है, जबकि ये किसी की नागरिकता लेने नहीं देने वाला कानून है। केंद्रीय गृह मंत्री ने राजद के द्वारा आज मनाए गए गरीब अधिकार दिवस पर तंज कसा और चुटकी लेते हुए कहा कि कुछ लोगों ने थाली बजाकर रैली का स्वागत किया है। मुझे अच्छा लगा कि कोरोना से लड़ने की पीएम नरेंद्र मोदी की अपील को कुछ लोगों ने देर-सवेर मान लिया है। अमित शाह ने कहा कि जब कभी भी भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ खिलवाड़ हुआ, बिहार की जनता से बिगुल बजा। 2014 और 2019 में एनडीए को जनादेश देकर सरकार बनाने में योगदान के लिए बिहार की जनता को धन्यवाद कहना चाहता हूं।

शेयर करे...

नई दिल्ली: दिल्ली में केजरीवाल सरकार के अस्पतालों में बाहरी लोगों के इलाज न करने के फैसले के खिलाफ भाजपा ने किया। प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता के नेतृत्व में पार्टी नेता राजघाट पहुंच गए और प्रदर्शन करने लगे तभी राजघाट पर प्रदर्शन कर रहे दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता को पुलिस ने हिरासत में लिया गया है। उनके अलावा भाजपा के और कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया गया है।

शेयर करे...

नई दिल्ली: बीजेपी नेता सोनाली फोगाट एक अधिकारी को थप्पड़ जड़कर विवादों में आ गईं। मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह की शिकायत पर सोनाली फोगाट व उनके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं सोनाली ने भी सुल्तान सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल बीजेपी की नेता सोनाली फोगाट ने हिसार मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी सुल्तान सिंह को सरेआम थप्पड़ जड़ने के मामले ने तूड़ पकड़ लिया है।

मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह की शिकायत पर सोनाली फोगाट व उनके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं सोनाली ने भी सुल्तान सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस ने इस मामले को लेकर खट्टर सरकार पर निशाना साधा है। वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जिले के अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है। इस थप्पड़ कांड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। सोनाली फोगाट ने मार्किट कमेटी के सेक्रेटरी को सिर्फ थप्पड़ ही नहीं मारा बल्कि उनकी चप्पल से पिटाई भी की।

शेयर करे...

नई दिल्ली: आईएनएक्स मीडिया मामले में जमानत पर रिहा कांग्रेस के वरिष्ठ्र नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी.चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की उस समीक्षा याचिका को खारिज कर दिया,जिसमें पी.चिदंबरम की जमानत को चुनौती दी गई थी। बता दें कि सीबीआई ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट से पी.चिदंबरम के जमानत के फैसले पर फिर से विचार करने की अपील की थी। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले पी.चिदंबरम के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।

विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार की अदालत में चिदंबरम, उनके बेटे कार्ति और अन्य के खिलाफ सोमवार को एक पासवर्ड से संरक्षित ई-आरोपपत्र दायर किया गया। इस पर विशेष न्यायाधीश ने संस्थान को निर्देश दिया कि देशव्यापी लॉकडाउन के बाद जब अदालत का कामकाज समान्य रूप से शुरू हो जाए तो आरोपपत्र को कागजी दस्तावेज के रूप में पेश किया जाए। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय के आरोप पत्र में पी.चिदंबरम, कार्ति चिदंबरम और चार्टर्ड अकाउंटेंट एसएस भास्कररमन समेत कई लोगों के नाम भी हैं। बता दें कि 15 मई, 2017 को ईडी ने आईएनएक्स मीडिया मामला दर्ज किया था, जिसमें आईएनएक्स मीडिया पीवीटी लिमिटेड ने 4.62 करोड़ रुपये की स्वीकृत एफडीआई राशि के मुकाबले लगभग 403.07 करोड़ रुपये का विदेशी निवेश प्राप्त करने का मामला सामने आया था।

ईडी ने अपनी जांच में पाया कि कंपनी की निदेशक इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी, पी.चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम समेत कई अधिकारियों की मिलीभगत थी। गौरतलब है कि आईएनएक्स मीडिया केस मामले में 18 अक्टूबर को सीबीआई ने पी.चिदंबरम,उनके बेटे कार्ति चिदंबरम और उनकी दो कंपनियों समेत कुल 15 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई थी। सीबीआई ने उनकी जमानत याचिका का विरोध किया था। दिल्ली हाईकोर्ट में सीबीआई ने चिदंबरम की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि इस मामले में भ्रष्टाचार की जांच जारी है ऐसे में उन्हें जमानत न दी जाए।

शेयर करे...

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कोरोना की रोकथाम के लिए देश में पिछले 70 दिनों से लॉक डाउन जारी है। जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था की रफ्तार में कमी दर्ज की गई है।

इस कारण रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को घटा दिया है। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस द्वारा भारत की रेटिंग बीएए2 से घटाकर बीएए 3 किए जाने को लेकर मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि अर्थव्यवस्था के संदर्भ में स्थिति इससे ज्यादा खराब होने वाली है। राहुल ने कहा है कि सरकार गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने में पूरी तरह नाकाम रही है। मंगलवार को राहुल ने तंज भरा ट्वीट किया कि मूडीज ने मोदी की अगुवाई में भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति को कबाड़ से एक कदम ऊपर रेट किया है।

उन्होंने कहा कि गरीबों और एमएसएमई क्षेत्र को मदद के अभाव का मतलब यह है कि आगे हालत ज्यादा खराब होने वाली है। उल्लेखनीय है कि रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को भारत की राष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग को पिछले दो दशक से भी अधिक समय में पहली बार बीएए 2 से घटाकर बीएए 3 कर दिया। एजेंसी ने कहा है कि नीति निर्माताओं के समक्ष आने वाले समय में निम्न आर्थिक वृद्धि, बिगड़ती वित्तीय स्थिति और वित्तीय क्षेत्र के दबाव जोखिम को कम करने की चुनौतियां खड़ी होंगी।

शेयर करे...
Page 1 of 2

Magazine

The Edition Today Magazine (July - 2020)