यूँही अचानक खत्म नही होते रिश्ते: जानिए ब्रेकअप के तीन बड़े कारण Featured

हमारी जिंदगी अच्छी खासी चल रही होती है, फिर अचानक ही जैसे कोई तूफान आता है और सब कुछ बिखर जाता है। कल तक प्यार की उड़ान भर रहे पंछी जमीन पर आ गिरते हैं और उनमें ब्रेकअप हो जाता है। ब्रेकअप के बाद अक्सर कपल सोचते हैं कि आखिर क्या गलत हुआ जो प्यार से शुरू हुए रिश्ते का ऐसा अंत हुआ। यहां समझने वाली बात यह है कि कभी भी कोई भी रिश्ता अचानक खत्म नहीं होता है। इसके लक्षण कुछ समय पहले से ही दिखना शुरू हो जाते हैं, बस जरूरत है, तो इन पर ध्यान देने की।

1.आपसे ज्यादा किसी और को देने लगे अहमियत:

क्या आपका साथी भी आपसे ज्यादा अपने काम और दोस्तों को प्रायॉर्टी देने लगा है? क्या इस चीज को पॉइंट आउट करने पर आपको ‘मैच्योर होकर चीजें समझनेÓ की हिदायत मिली है? अगर हां, तो समझ जाइए कि चीजें बदल चुकी हैं। अगर कोई व्यक्ति आपसे प्यार करता है, तो चाहे जो हो जाए आप हमेशा उसकी प्रायॉर्टी लिस्ट में रहती हैं, क्योंकि वह आपको खोना नहीं चाहता है। ऐसा नहीं है, तो साफ है कि उनकी जिंदगी में आपकी जो अहमियत थी, वह अब पहले जैसी नहीं रही है। बहाने बना कर मिलने से इनकार करना: क्या आपका बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड हमेशा यह कहते हैं कि उनके पास मिलने के लिए टाइम नहीं है, क्योंकि वह फलां-फलां वजह से बिजी है? इसका जवाब अगर हां में है, तो आपको अपना दिल मजबूत करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। यदि कोई प्यार में होने का दावा करते हुए भी मिलने तक का समय नहीं निकाल पाए, तब यह कहा ही नहीं जा सकता कि रिश्ते में लगाव जैसा कुछ बचा भी है।

2 आपसी मशवरे में आते जाए कमी:

क्या आजकल अक्सर आपके मेसेज करने पर पार्टनर का घंटों बाद रिप्लाई आ रहा है? क्या आप दोनों के बीच कॉल पर भी मुश्किल से ही बात हो पा रही है? अगर हां, तो संभल जाइए। कम्यूनिकेशन किसी भी रिश्ते की जान होती है। अगर सामने वाला आपसे बात करने के लिए न तो समय निकाल पा रहा है और ना ही रुचि दिखा रहा है, तो यह साफ है कि आप बात न भी करें तब भी इसे ज्यादा फर्क नहीं पड़ रहा है, जो कम होते प्यार की निशानी है।

3 अगर आपका पार्टनर आपके साथ होते हुए, आपसे बात करने की जगह मोबाइल में भिड़ा रहे, तो यह उनकी आपके और रिश्ते की अहमियत के प्रति कम होती रुचि को दिखाता है। प्यार होने पर तो कपल एक-दूसरे से ज्यादा से ज्यादा मिलने और बात करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में साथ होते हुए भी मोबाइल की दुनिया में खोए रहना बढ़ती दूरी की ओर इशारा है।

Rate this item
(1 Vote)
शेयर करे...

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.