सोने और चांदी के दाम में गिरावट का दौर जारी, जानें सोने चांदी के आज के भाव Featured

इस महीने के आखिरी दिन ( 31 मार्च, 2021) इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट दर्ज की गई. बॉन्ड यील्ड की दरों में इजाफा और इकनॉमिक रिकवरी में रफ्तार ने निवेशकों का रुझान गोल्ड की ओर कम कर दिया है. मंगलवार को यूएस बॉन्ड की दरें 1.77 फीसदी बढ़ गई. इससे निवेशकों ने गोल्ड की ओर से रुख कम कर दिया . इससे इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड के दाम गिर गए और इसका घरेलू मार्केट पर भी असर पड़ा. एमसीएक्स में गोल्ड 0.31 फीसदी गिर कर 44,284 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. सिल्वर फ्यूचर 0.75 फीसदी गिर क र 62,650 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.

दिल्ली मार्केट में भी गोल्ड में दिखी कमजोरी

मंगलवार को दिल्ली मार्केट में गोल्ड 138 रुपये गिर कर 44,113 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं सिल्वर 320 रुपये गिर कर 63,212 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. वहीं अहमदाबाद सर्राफा बाजार में गोल्ड स्पॉट 44,331 रुपये गिर गया. गोल्ड फ्यूचर 43,870 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. जहां तक एमसीएक्स के रेट का सवाल है तो गोल्ड को 44,20 पर सपोर्ट मिल रहा है और 44,700 पर रेजिस्टेंस देखा जा रहा है.

बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी और अमेरिकी इकनॉमी की बेहतर स्थिति से गोल्ड कमजोर

बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में रिकवरी की उम्मीदों ने गोल्ड में बिकवाली तेज कर दी है. लिहाजा इसके दाम में बढ़ोतरी हो सकती है. इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड के दाम में 0.1 फीसदी की गिरावट आई और यह 1683.56 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. यूएस गोल्ड फ्यूचर 1685.10 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. वहीं दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.1 फीसदी गिर कर 1037.50 टन पर आ गई.

ग्लोबल मार्केट में अमेरिकी बॉन्ड के यील्ड में इजाफे और डॉलर में मजबूती की वजह से गोल्ड-सिल्वर के दाम घटे हैं. भारतीय मार्केट पर इसका असर पड़ा है. इसके अलावा गोल्ड पर ड्यूटी कम होने से भी यह सस्ता हुआ है. हालांकि वर्ल्ड मार्केट में इसके दाम में हल्की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. यूरोप के कुछ देशों में नए सिरे से लॉकडाउन की वजह से सुरक्षित निवेश के तौर निवेशक गोल्ड को तरजीह देंगे.

Rate this item
(0 votes)
शेयर करे...

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Magazine