बिज़नस

बिज़नस (7)

नई दिल्ली। शेयर बाजार सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार को जोरदार बढ़त के साथ खुला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 338.22 अंक यानी 0.83 फीसदी की बढ़त के बाद 41,232.60 के स्तर पर खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 110.85 अंक यानी 0.92 फीसदी की बढ़त के बाद 12,102.85 के स्तर पर खुला। इससे पहले लगातार चार दिनों तक बाजार लाल निशान पर बंद हो रहा था। दिग्गज शेयरों की बात करें तो बुधवार को कोल इंडिया, इंफ्राटेल, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई, एनटीपीसी, ओएनजीसी, टाटा स्टील, एचसीएल टेक और वेदांता लिमिटेड के शेयर हरे निशान पर खुले है। यस बैंक की शुरुआत लाल निशान पर हुई। सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर खुले। इनमें मीडिया, प्राइवेट बैंक, आईटी, एफएमसीजी, ऑटो, रियल्टी, फार्मा, मेटल और पीएसयू बैंक शामिल हैं।

शेयर करे...

नई दिल्ली, । सुप्रीम कोर्ट आज मंगलवार को भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की याचिका पर सुनवाई करेगा। यह याचिका माल्या ने भारत में अपनी संपत्ति जब्त करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा शुरू की गई कार्यवाही के खिलाफ डाली है। बता दें कि लगभग छह महीने पहले अपने और अपने रिश्तेदारों के स्वामित्व वाली सभी संपत्तियों को जब्त करने पर रोक लगाने की मांग करते हुए विजय माल्या ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इससे पहले उन्होंने बांबे हाईकोर्ट में अपील की थी जो की खारिज हो गई थी। अपनी दलील में माल्या ने कहा था कि वह केवल उन अनियमितताओं का अटैचमेंट चाहते थे जो किंगफिशर एयरलाइंस से संबंधित हैं। ज्ञात हो कि पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) कोर्ट ने जनवरी 2019 में माल्या को आर्थिक भगोड़ा घोषित किया था। माल्या पर बैंकों के 9000 करोड़ रुपये लेकर भागने का आरोप है। वह मार्च 2016 में ही लंदन भाग गया था।

शेयर करे...

नई दिल्ली। BS-4 मानक वाले वाहनों की बिक्री पर आने वाली 1 अप्रैल से प्रतिबंध लग जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है। देश और दुनिया में प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से कवायदें हो रही हैं और इसी के तहत भारत में भी जहां एक तरफ BS-6 मानक वाले इंजन के वाहन लॉन्च होने लगे हैं वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को भी प्रमोशन मिल रहा है। दूसरी तरफ देश में अभ भी BS-4 मानक वाले इंजन के साथ वाहनों की बिक्री जारी है। लेकिन यह ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकेगी और जल्द आपको BS-6 मानक वाली कारें ही खरीदना होगी। सर्वोच्च न्यायालय ने इनकी बिक्री के लिए एक महीने की मोहलत देने की ऑटोमोबाइल डीलरों के संगठन की मांग ठुकरा दी। इसके बाद अब यह तय हो चुका है कि देश में एक अप्रैल, 2020 के बाद बीएस-4 गाड़ियों की बिक्री का रास्ता बंद हो गया है। शीर्ष अदालत ने 24 अक्टूबर, 2018 के फैसले में कहा था कि एक अप्रैल, 2020 के बाद बीएस-4 वाहनों की न तो बिक्री होगी और न ही रजिस्ट्रेशन।देश भर में BS-4 के मानकों को अप्रैल, 2017 से लागू किया गया था। इससे पहले, 2016 में केंद्र सरकार ने एलान किया था कि भारत BS-5 को पीछे छोड़ते हुए 2020 तक BS-6 के मानकों को लागू करेगा। जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ ने शुक्रवार को संगठन की याचिका पर सुनवाई करते हुए स्पष्ट कर दिया कि निर्धारित समय सीमा को एक दिन के लिए भी नहीं बढ़ाया जाएगा।

शेयर करे...

नई दिल्ली। चीन में हजारों लोगों को शिकार बना चुके करोनो वायरस से अब बाजार पर भी असर पड़ने लगा है। स्थानीय बाजार में एक महीने से चीन के राजमा की सप्लाई ठप होने से राजमा की कीमतों में 30-35 फीसदी तक इजाफा हो गया है। बाजार में पहले से स्टाक में रखा माल ही बिक रहा है। कारोबारियों के अनुसार बाजार में राजमा की 80 फीसदी आपूर्ति चीन पर निर्भर है। इसके अलावा तुर्की से राजमा की आपूर्ति होती है लेकिन इस साल वहां फसल अच्छी नहीं होने से आयात कम हो पाया है। चीन में कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया था, फुटकर बाजार में चीन का राजमा 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। अब इसके दाम बढ़कर 130-140 रुपये तक पहुंच गए हैं। इसी तरह थोक बाजार में 90 रुपये प्रतिकिलो के दाम बढ़कर 115 से 120 रुपये तक हो गए हैं। फुटकर बाजार में भद्रवाह और डोडा का राजमा 150-160 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है। बाजार में ग्राहकों को चीन का राजमा पुराने स्टॉक से ही मिल पा रहा है। कोरोना वायरस के चलते चीन से पिछले एक माह में राजमा की नई आपूर्ति नहीं हुई है। थोक कारोबारियों का कहना है कि अगर अगले कुछ महीने तक कोरोना वायरस का खौफ इसी तरह बरकरार रहता है तो स्थानीय बाजार में राजमा के दाम आसमान छूने लगेंगे।

शेयर करे...

मुंबई। भारत गैस रिसोर्सेज कंपनी (बीजीआरएल) ने शहरी गैस वितरण परियोजनाओं की बोली के नौवें दौर में महाराष्ट्र में उसे दिये गये दो भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) में 4,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है। भारत गैस रिसोर्सेज, भारत पेट्रोलियम निगम (बीपीसीएल) की सहायक कंपनी है। बीजीआरएल ने नौवें दौर में 11 भौगोलिक क्षेत्रों के विकास करने का अधिकार प्राप्त किया था, जिनमें से दो यानी अहमदनगर-औरंगाबाद और सांगली-सातारा भौगोलिक क्षेत्र महाराष्ट्र में हैं। बीपीसीएल के कार्यकारी निदेशक (गैस) राजेंद्र नातेकर ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, "हम महाराष्ट्र की इन दो परियोजनाओं के लिए करीब 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

हम इन दो परियोजनाओं में 8–56 लाख परिवारों को पाइप से पीएनजी उपलब्ध कराने और 170 सीएनजी स्टेशन स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" उन्होंने आगे बताया कि महाराष्ट्र में अन्य भौगोलिक क्षेत्र (जीए) प्राप्त करने वाले यूनिसन एनविरो और महाराष्ट्र नेचुरल गैस राज्य में सीएनजी स्टेशनों की स्थापना और पीएनजी नेटवर्क फैलाने के लिए 4,000 करोड़ रुपये का अलग से निवेश करेंगे। नातेकर ने आगे बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को 10वें शहरी गैस लाइसेंसिंग दौर की पेशकश करेंगे जो सीएनजी और ‘पाइप्ड’ रसोई गैस कनेक्शन कवरेज को आबादी के 70 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद करेगा। इसके अलावा, मोदी कम से कम 62 शहरों में शहरी गैस नेटवर्क के लिए काम की शुरूआत का शिलान्यास भी करेंगे। इनके लिए लाइसेंस कुछ महीने पहले समाप्त बोली-प्रक्रिया के तहत दिए गए थे।

शेयर करे...

नयी दिल्ली। सुपरबाइक विनिर्माता इटली की कंपनी दुकाती ने बुधवार को यहां पैनिगल वी4आर मोटरसाइकिल की बुकिंग की घोषणा की जिसकी बिक्री अंगुलियों पर गिनी जा सकेगी। शोरूम पर इसकी कीमत 51.87 लाख रुपये है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत में पैनिगल वी4आर महज पांच इकाइयां ही बेची जाएंगी। इसके लिए बुकिंग दुकाती के किसी भी डीलर के यहां कराई जा सकती है। कंपनी ने कहा कि 30 नवंबर से पहले की गयी बुकिंग पर वाहन की आपूर्ति अगले साल की पहली तिमाही में और उसक बाद की बुकिंग की डिलीवरी दूसरी तिमाही में शुरू होगी। कंपनी के प्रबंध निदेशक सर्गी कैनोवास ने कहा, ‘‘भारत में पैनिगल वी4 को मिली शानदार प्रतिक्रिया के बाद हमें इस बात का भरोसा है कि वी4आर संस्करण देश में बाइक प्रशंसकों का रेसिंग अनुभव बदल देगा।’’इस मोटरसाइकिल में 998 सीसी का इंजन है।

शेयर करे...
मुंबई। शुरूआती कारोबार में बृहस्पतिवार को शेयर बाजार में तेजी का रुख बना हुआ है। सेंसेक्स में करीब 150 अंक की तेजी रही। बंबई शेयर बाजार का 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 149.36 अंक यानी 0.44 प्रतिशत चढ़कर 34,591.41 अंक पर चल रहा है। बुधवार को इसमें 550.92 अंक की बढ़त दर्ज की गई थी।
इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 55 अंक यानी 0.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,441.60 अंक पर चल रहा है। ब्रोकरों के अनुसार घरेलू संस्थागत निवेशकों की लगातार लिवाली से शेयर बाजार को समर्थन मिला। इसके अलावा सकारात्मक वैश्विक संकेत के बीच कंपनियों के उम्मीद से बेहतर तिमाही परिणामों ने भी बाजार में धारणा मजबूत की है।
शेयर करे...