मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश (18)

छिन्दवाड़ा। मुख्यमंत्री कमलनाथ की विशेष पहल पर छिन्दवाड़ा विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की धारा 2(एफ) के अंतर्गत शासकीय विश्वविद्यालयों की मान्य सूची में शामिल कर लिया गया है। इतने कम समय में छिन्दवाड़ा विश्वविद्यालय को मान्यता मिलना जिले के लिये एक विशेष उपलब्धि है। छिन्दवाड़ा विश्वविद्यालय के कुल सचिव ने बताया कि मान्यता मिलने के बाद अब छिन्दवाड़ा विश्वविद्यालय को भारतीय विश्वविद्यालय संघ में दर्ज करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। इससे विश्वविद्यालय द्वारा सभी छात्र गतिविधियों को स्वयं के स्तर पर अगले शिक्षा सत्र से प्रारंभ किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि भारतीय विश्वविद्यालय संघ में पंजीकरण की कार्यवाही शीघ्र ही संपन्न कर ली जाएगी।

शेयर करे...

छतरपुर/निवाड़ी। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने छतरपुर और निवाड़ी से अपनी सभाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने मध्यप्रदेश वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने पिछले कार्यकाल में सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास किया है। और अब समृद्ध मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए हम कटिबद्ध हैं। मैंने जो कुछ भी अपने प्राणों से प्यारी जनता से कहा है उसे मैं जरूर पूरा करूंगा, यह मेरा वादा है। मुख्यमंत्री द्वारा यह कहे जाते समय सभा पांडाल में उपस्थित हजारों लोग भावुक हो उठे और गगनभेदी नारों के साथ उन्होंने शिवराज सिंह  चौहान  के प्रति अपनी आस्था का प्रदर्शन किया। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेसियों को हमारी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों पर जमकर गुस्सा आ रहा है। सत्ता से दूर रहने पर गुस्सा आ रहा है। वे अपने गुस्से का इजहार टीवी कलाकारों के माध्यम से टेलीविजन पर दिखा रहे हैं और सभाओं में भी उनका गुस्सा साफ झलक रहा है। वे फर्जी वीडियो जारी करके भी मुझ पर गुस्सा उतार रहे हैं, लेकिन उनके गुस्से से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। वे गुस्सा करते रहे, मैं तो विकास कार्य करता रहूंगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने छतरपुर जिले की विधानसभा बड़ा मलहरा के घुवारा में पार्टी प्रत्याशी श्रीमती ललिता यादव और विधानसभा निवाड़ी में पार्टी प्रत्याशी अनिल जैन के समर्थन में आयोजित जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही।

कांग्रेस बकवास करती है, हम वायदों को पूरा करते हैं

चौहान ने कहा है कि कांग्रेस ने कभी भी अपने वादे पूरे नहीं किए। उनके नेता बकवास करने में ज्यादा भरोसा रखते हैं, लेकिन भाजपा की सरकार ने जो भी वादा किया है, उसको हर हाल में पूरा किया है। उन्होंने कहा कि मैंने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान यहां के लोगों से वादा करके गया था कि क्षेत्र को कॉलेज और अस्पताल दूंगा तो उस वादे को पूरा करके बताया भी है। अब वादा पूरा करने की बारी आप लोगों की है।

किसानों को मिलेगा सिंचाई के लिए पानी

CM शिवराज ने कहा कि किसान हमेशा से भाजपा सरकार की पहली प्राथमिकता रहा है। हमने पिछले 15 वर्षों में किसानों के हितों में कई योजनाएं चलाईं हैं, आगे भी काम होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के जमाने में किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलता था। खासकर बुंदेलखंड क्षेत्र की स्थिति तो बेहद दयनीय थी, लेकिन भाजपा की सरकार ने बुंदेलखंड के विकास में कोई कमी नहीं रखी और यहां पर किसानों के लिए कई सिंचाई परियोजनाओं का काम किया है। इससे यहां के क्षेत्रों की लाखों एकड़ जमीन पर सिंचाई हो सकेगी।

कांग्रेस को आ रहा गुस्सा

शिवराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस की सरकार तो 54 वर्षों में कुछ कर नहीं पाई, लेकिन हमने 15 वर्षों में मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से निकालकर विकसित राज्य बना दिया है तो इस पर उन्हें गुस्सा आ रहा है। उन्होंने कहा कि हम बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी बना रहे हैं तो इस पर भी उन्हें गुस्सा आ रहा है, हम बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन करा रहे हैं तो इस पर भी उन्हें गुस्सा आ रहा है, हम गरीबों को अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रूपए उपलब्ध करा रहे हैं, तो इस पर भी कांग्रेस के लोगों को गुस्सा आ रहा है। उन्होंने आगे कहा कि सबसे ज्यादा गुस्सा उन्हें 15 वर्षों से सत्ता से दूर रहने पर आ रहा है। इसके लिए वे रातभर करवटें बदलते रहते हैं कि ये कुर्सी हमें कब मिलेगी। उन्होंने कहा कि रातभर में भी नहीं सोता हूं, लेकिन मैं जनता की सेवा के लिए नहीं सोता हूं, और वे मेरे कारण रातभर जागते रहते हैं।

जिला बनाकर पूरा किया वचन

मुख्यमंत्री ने निवाड़ी की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमने निवाड़ी को जिला बनाकर अपना वचन पूरा किया है। अब बारी यहां की जनता की है। जनता अपने वचन को पूरा करे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बार वचन-पत्र लेकर आई है, लेकिन वे सिर्फ वचन देते हैं उनको पूरा करने का काम भाजपा की सरकार करती है। उन्होंने पंजाब, कर्नाटक में भी किसानों को कई वचन दिए थे, लेकिन उनके वचन आज तक पूरे नहीं हुए हैं। अब वे मध्यप्रदेश की जनता के लिए वचन पत्र लेकर आए हैं, लेकिन उनके वचनों को पूरा भाजपा की सरकार ही करेगी। मुख्यमंत्री की सभा के दौरान घुवारा में देवेंद्र यादव, सुरेंद्र राय, प्रवीण नापित, विश्वनाथ सिंह, सुनील मिश्रा, ताज मोहम्मद कादरी, निवाड़ी में अखिलेश अयासी, नंदकिशोर नापित, कमलेश्वर देवलिया सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे। 

शेयर करे...

छतरपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छतरपुर में चुनावी सभा की। उन्होंने इस दौरान राज बब्बर के मां वाले और ज्योतिरादित्य सिंधिया के शकुनि मामा वाले बयान का जिक्र कर कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा, "विपक्षियों के पास खासकर कांग्रेस के पास अब मुद्दे नहीं बचे तो उन्होंने मेरी मां को राजनीति में घसीट लिया। जिस मां को राजनीति का 'र' नहीं आता, जो मां अपने पूजा पाठ, घर में भगवान के स्मरण में अपना समय बिता रही है उस मां को राजनीति में ले आए।"
पिछले दिनों कांग्रेस नेता राज बब्बर ने इंदौर में कहा था कि रुपए की कीमत इतनी गिर गई है कि यह उनकी (नरेंद्र मोदी) मां की उम्र की ओर बढ़ रही है। मोदी की मां हीराबा की उम्र (97) साल है। इस पर मोदी के छोटे भाई प्रहलाद ने कहा कि मेरी मां की लंबी उम्र भगवान की कृपा से है और इसको लेकर कांग्रेस को संभवत: जलन है। असल बात तो यह है कि कांग्रेस पार्टी नरेंद्रभाई की वजह से परेशान है और उन्हें मेरी ही मां ने जन्म दिया है।
मोदी ने कहा, ‘‘पिछले 17-18 से आपको हरा रहा हूं और यहां तक पहुंचा हूं। मुझसे लड़ने-भिड़ने की बजाय अब आप मेरी मां को गाली देने लगे? क्या कांग्रेस को यह शोभा देता है?’’ कांग्रेस पार्टी अगर सोच रही है कि मोदी की मां को गाली देने से उनकी जमानत बच जायेगी तो वो समझ लें कि मध्यप्रदेश की जनता कांग्रेस पार्टी को मुंहतोड़ जवाब देगी।
मोदी भी पहले मनमोहन की उम्र से डॉलर की तुलना करते थे : राज बब्बर
राज बब्बर ने गुरुवार को इंदौर में एक चुनावी सभा में कहा था, "यूपीए सरकार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत गिरने पर नरेंद्र मोदी रुपए की तुलना मनमोहन सिंह की उम्र से करते थे। आज रुपए की कीमत इतनी गिर गई है कि यह उनकी मां की उम्र की ओर बढ़ रही है।" प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबा अपने चौथे और सबसे छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ गांधीनगर के रायसण इलाके में रहती हैं।
मोदी ने कहा- कांग्रेसी अब जमानत बचाने की सोच रहे
"चुनाव के आखिरी दौर में हम प्रवेश कर रहे हैं, जैसे-जैसे आखिरी दौर निकट आ रहा है, भाजपा का उत्साह और कांग्रेस के खेमे में बैचेनी बढ़ रही है। अब वहां सरकार बनाने का सपना नहीं है। वहां कौन किसकी जमानत बचाएगा? ये चिंता का विषय है।"  "मध्यप्रदेश की जनता राज्य में आए बदलाव की साक्षी है और ये बदलाव न तो राजा लाए हैं, न ही महाराजा लाए हैं, ये बदलाव तो शिवराज लाए हैं।"
"झूठे और खोखले वादों पर विश्वास न करें, सरकार काम करने वाली ही चुनें। विकास का साथ दें, भाजपा को वोट दें। इसकी वजह कि हमने दिल्ली में सरकार बनने के बाद मध्यप्रदेश की 14 बड़ी सिंचाई योजनाएं निकालीं और अब लाखों हेक्टेयर में पानी पहुंच रहा है। हमने 10 योजनाओं को पूरा करके डेढ़ लाख हेक्टेयर पर पानी पहुंचाने का काम किया है।"

शेयर करे...

विदिशा (मध्य प्रदेश)। राफेल लड़ाकू विमान सौदे में अपने आरोप दोहराते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि विमान बनाने वाली सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को इस करार में ‘ऑफसेट पार्टनर’ नहीं बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योगपति अनिल अंबानी के पक्ष में सौदा कराया और उन्हें 30,000 करोड़ रुपए का फायदा पहुंचाया। राहुल ने कहा कि यहां तक कि यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी जैसे भाजपा नेताओं ने भी कहा कि ‘‘राफेल सौदे में साफ भ्रष्टाचार हुआ है, प्रक्रिया का पालन नहीं होकर कुछ न कुछ तो यहां हुआ है।’’ 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सीबीआई निदेशक आलोक कुमार वर्मा राफेल घोटाले की जांच करने वाले थे लेकिन रात के दो बजे उन्हें पद से हटा दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘यदि जांच हुई तो केवल दो नाम सामने आएंगे। नरेंद्र मोदी और अनिल अंबानी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं। सर्जिकल स्ट्राइक में जिन हेलीकाप्टरों में हमारे जवान गए थे, वह सरकारी कंपनी एचएएल ने बनाए थे लेकिन अनिल अंबानी को विमान बनाने का कोई अनुभव नहीं है।’’ राहुल ने कहा कि अनिल अंबानी पर सरकारी बैंकों का 45,000 करोड़ रुपए का कर्ज है जो कि उन्हें चुकाना है।
 
कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार के कार्यकाल में हुए व्यापमं घोटाले से प्रदेश का शिक्षा ढांचा खत्म हो गया। इसमें 50 लोगों की मौत हो गई लेकिन कोई जेल नहीं गया। उन्होंने कहा कि ई-टेंडरिंग घोटाले में मुख्यमंत्री के रिश्तेदारों को ठेके दिए जाते हैं। राहुल ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे में अनिल अंबानी की कंपनी को ‘ऑफसेट साझेदार’ बनाने की आलोचना करते हुए इस करार में भ्रष्टाचार के आरोप दोहराए।
 
देश में पैसे की कोई कमी नहीं, लेकिन ऊपर से नीचे तक होती है धन की चोरी: राहुल गांधी
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर झूठ बोलने के आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि देश में पैसे की कोई कमी नहीं है, लेकिन ऊपर से नीचे तक हर स्तर पर धन की चोरी कर ली जाती है।
शेयर करे...

मध्यप्रदेश पुलिस में कार्यरत एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने बड़ा एलान किया है। कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि पुलिस कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन का अवकाश दिया जाएगा। 

 कमलनाथ ने सोशल मीडिया ट्विटर पर लिखा है कि पुलिसकर्मियों का आवास भत्ता 1400 रुपये से बढ़ाकर पांच हजार रुपये कर देंगे। कमलनाथ ने लिखा है, "सप्ताह में एक दिन का अवकाश, 50,000 नये पुलिसकर्मियों की भर्ती, आवास भत्ता 5000 रुपया प्रतिमाह, प्रतिदिन के ड्यूटी समय में कमी, बजट मे बढ़ोतरी कर 9600 करोड़, 40,000 नये आवास का निर्माण।    

कमलनाथ ने 50,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती कर पुलिस बल की कमी को दूर करने की बात की है। साथ ही हरदिन के ड्यूटी समय को कम करने की भी बात की है। कमलनाथ ने पुलिस को काम करने के लिये तनावमुक्त वातावरण देने की घोषणा की है। 

पुलिस महकमा बहुत तनाव में काम करता है। ऐसे में कमलनाथ का पुलिस कर्मचारियों के लिए किए गए कई एलान से पुलिसकर्मियों में उम्मीद जग सकती है। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर पुलिसकर्मियों को यह फायदे मिलेंगे। 
 

शेयर करे...

बालघाट/भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैं जनता की सेवा के लिए जागता रहता हूं, लेकिन कांग्रेस के नेताओं को मेरे कारण नींद नहीं आती है। 15 वर्ष हो गए कुर्सी से दूर हुए, अब उन्हें कुर्सी की ज्यादा चिंता हो रही है। उनका एकमात्र लक्ष्य है किसी तरह चुनाव जीतना, लेकिन मेरा सिर्फ एक ही लक्ष्य है प्रदेश को समृद्धशाली बनाकर हर वर्ग का विकास करना। इसके लिए मैं दिन-रात मेहनत करने में जुटा हुआ हैं। मुख्यमंत्री बालाघाट जिले की विधानसभा बैहर में पार्टी प्रात्याशी अनुपमा नेताम और विधानसभा वारासिवनी में प्रत्याशी योगेंद्र निर्मल के समर्थन में सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार ने जितना विकास 15 वर्षों में किया है उतना विकास कांग्रेस 54 वर्षों मंे भी नहीं कर पाई थी। हमें बीमारू मध्यप्रदेश मिला था, लेकिन हमने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से बाहर निकालकर पहले विकासशील बनाया, फिर विकसित बनाया और अब समृद्धशाली प्रदेश बनाना है। उन्होंने कहा हमारे समृद्ध प्रदेश में महिलाओं का सशक्तिकरण होगा, युवाओं को हर साल 10 लाख रोजगार एवं स्वरोजगार देंगे, बेटे-बेटियों की पढ़ाई की व्यवस्था कराएंगे, बेटियों को 12 वीं में 70 प्रतिशत अंक लाने पर कॉलेज जाने के लिए स्कूटी देंगे। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के नेता किसान, किसान कहते रहते हैं, लेकिन अब तक किसानों के लिए कुछ नहीं किया। 54 साल तक मध्यप्रदेश में राज किया, लेकिन किसानों की भलाई के लिए यदि कोई काम किया हो तो बताएं। कांग्रेस की सरकार में 18 प्रतिशत की दर पर ब्याज मिलता था, लेकिन भाजपा की सरकार ने जीरो प्रतिशत पर किसानों को कर्ज देने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली से राहुल बाबा भी आते हैं और किसानों की बातें करते हैं, लेकिन उन्हें यही नहीं पता कि धान की बाली कैसे लगती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने पंजाब और कर्नाटक में भी किसानों के कर्जमाफी की बातें कही थी, लेकिन अब तक कर्जमाफी कर पाए क्या? अब प्रदेश के किसानों को कर्जमाफी का सपना दिखाकर सत्ता में आना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने किसानों को गेहूं और धान पर बोनस देने की व्यवस्था शुरू की। यह बोनस इस वर्ष भी दिया जाएगा। छोटे किसानों को भी बोनस देंगे। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की सरकार ने मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकारों के मुकाबले 15 गुना ज्यादा काम किया है। उन्होंने 54 वर्ष तक मध्यप्रदेश में राज किया, लेकिन हम 15 वर्षों से सत्ता में हैं और इन वर्षों में हमने उनसे 15 गुना ज्यादा काम किया है।
शेयर करे...

नेहरूगांव (बुधनी)। मध्य प्रदेश में तीन बार से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे कांग्रेसी उम्मीदवार अरुण यादव ने कहा कि वह बुधनी में एक ‘‘शैतान’’ से लड़ रहे हैं। यादव ने चौहान पर ‘‘अत्यधिक अत्याचार’’ करके अपने क्षेत्र और पूरे राज्य के लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष यादव ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि कांग्रेस 15 साल सत्ता से बाहर रहकर इसे फिर से हासिल करने के लिए बड़ी जंग लड़ रही है लेकिन उन्हें चौहान के खिलाफ जीत का पूरा भरोसा है।

 
सत्तारूढ़ भाजपा के नेताओं ने कांग्रेसी नेताओं के इन दावों को खारिज किया कि मुख्यमंत्री का गढ़ माने जाने वाले बुधनी में ज्यादा विकास नहीं हुआ है। भाजपा का कांग्रेसी आरोपों पर जवाब है कि राज्य में अतीत के कांग्रेस के शासन के मुकाबले बीते 15 साल में अधिकतम विकास हुआ है। भाजपा नेताओं का कहना है कि यादव को ‘‘बलि का बकरा’’ बनाया गया है।इससे पहले, चौहान ने उनके खिलाफ यादव को चुनाव लड़ाने के लिए कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि कांग्रेस ने उनके ‘‘मित्र’’ के साथ ‘‘अन्याय’’ किया है, पहले उन्हें प्रदेश इकाई अध्यक्ष के पद से हटाकर और फिर बुधनी से टिकट देकर। हालांकि यादव ने कहा कि यह उनके लिए सम्मान की बात है कि पार्टी ने उन्हें ऐसे व्यक्ति के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया जो 230 विधानसभा सीटों के लिए 28 नवंबर को होने वाले चुनाव में भाजपा के पूरे अभियान का चेहरा है।
 
यादव ने इस क्षेत्र में चुनावी प्रचार के दौरान दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह फैसला मेरे बॉस राहुल गांधी का था। और मुझे लगता है कि यहां मेरे आने का लक्ष्य बुधनी में मतदाताओं को यह संदेश देना है कि हम इसे लड़ सकते हैं।’’ प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुभाष यादव के बेटे और 44 साल के कांग्रेसी नेता ने कहा, ‘‘मैं उन्हें दानव कहता हूं। मेरी पार्टी ने उनके खिलाफ मुझे उतारा है और मुझे लगता है कि यह मेरे लिए सम्मान की बात है। लोग उत्साहित हैं और यह सबसे अच्छी बात है।’’ मुख्यमंत्री को ‘‘शैतान’’ कहने के बारे में उन्होंने कहा कि ऐसा कहने के कुछ कारण हैं। यादव ने आरोप लगाया, ‘‘मध्यप्रदेश भारत का एकमात्र राज्य है जहां महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं, जहां किसानों की खुदकुशी की संख्या सर्वाधिक है और सिहोर (बुधनी जिला मुख्यालय) में यह सबसे ज्यादा है। बीते 15 साल में, युवाओं के लिए नौकरियां नहीं हैं। मध्यप्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा घोटाला व्यापमं है जबकि अवैध बालू खनन और अन्य भ्रष्टाचार भी हैं।’’

 

 
केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके यादव ने कहा कि इन चुनावों में सत्ता में वापस आना कांग्रेस के लिए जरूरी है।उन्होंने कहा, ‘‘मैं दृढता से ऐसा मानता हूं––– हर कार्यकर्ता और नेता को एकसाथ मिलकर चुनाव लड़ना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि हम इस बार सत्ता में आएं।’’ उन्होंने आशा जताई कि कांग्रेस करीब 155 सीटें जीतकर आसानी से बहुमत हासिल कर लेगी।खंडवा-खरगोन सीट से दो बार के सांसद ने आरोप लगाया कि चौहान आधारभूत ढांचे और उद्योगों की बात करते हैं तथा हर साल उद्योग बैठक करते हैं लेकिन कोई उद्योग या रोजगार नहीं है। यादव ने आरोप लगाया, ‘‘राज्य अब पूरी तरह से दिवालिया हो चुका है और उस पर एक लाख 70 हजार करोड़ का ऋण बोझ है। वह (चौहान) खुद को ‘मामा’ कहते हैं लेकिन उनके शासन में सबसे ज्यादा ‘दुराचार’ और ‘अत्याचार’ हुए हैं।’’।यह पूछे जाने पर कि वह चौहान की छवि का मुकाबला कैसे करेंगे, यादव ने खुद को इस सीट से असली ‘‘नर्मदा पुत्र’’ और भूमि पुत्र बताया।
 
उन्होंने कहा, ‘‘मैं किसानों पर गोलियां चलाने या लोगों को मारने में (मंदसौर घटना का संदर्भ) भरोसा नहीं रखता। मेरे लिए, हर मतदाता महत्वपूर्ण है। मेरे लिए प्यार और स्नेह महत्वपूर्ण है जो बुधनी की जनता ने मुझे दिया है। अगर वह असली ‘मामा’ हैं तो मुख्यमंत्री बनने के बाद, लोग खुदकुशी क्यों कर रहे हैं और महिलाएं असुरक्षित क्यों हैं?’’
शेयर करे...

मध्यप्रदेश की चुनावी जंग में भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। स्टार प्रचारकों में शामिल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आष्टा विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित किया।

 

योगी ने 15 साल की शिवराज सरकार की तुलना कांग्रेस राज से करते हुए कहा, "बीते साढ़े चार साल में जिस तरह से शिवराज सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश आगे बढ़ा है, उससे हमें चौथी बार सरकार बनाने का मौका मिलना ही चाहिए। 15 साल पहले मध्यप्रदेश में न सड़कें ठीक थीं, न बिजली आती थी। अपराध का बोलबाला था। मध्यप्रदेश एक बीमारू राज्य बन गया था। भाजपा सरकार ने इसे बीमारू से उबार कर समृद्ध बनाया।"

योगी ने कांग्रेस पर एक बार फिर हमला बोला। योगी ने कहा कि आतंकवाद. नक्सलवाद, अराजकता और भ्रष्टाचार की जड़ में कांग्रेस है। कांग्रेस की नस-नस में भ्रष्टाचार है। उन्होंने कहा कि गरीबों को खाद्यान्न और किसानों को बोनस देने का काम शिवराज सरकार ने किया। प्रदेश को पावर सरप्लस राज्य बनाने का काम भी बीते सालों में हुआ है।
योगी ने केंद्र की योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, "भाजपा का मानना है कि देश के सभी संसाधनों पर हर महिला, मजदूर, किसान का हक है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2022 तक हर परिवार को छत और स्वच्छ भारत के तहत शौचालय देने का एलान किया है। गरीब के घर में बिजली कनेक्शन हो, सिर पर छत हो, घर में शौचालय हो, रोजगार हो वही हमारे लिए राम राज्य की स्थापना है।"

मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को मतदान होना है। नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

शेयर करे...

राफेल सौदे का मामला चुनाव का अहम मुद्दा बना हुआ है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राफेल डील पर देश में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। मोदी सरकार से विपक्षी पार्टियां और कई राजनीतिक समूह मीटिंग की बात कर रहे हैं लेकिन सरकार तैयार नहीं है इससे पता चलता है कि इस सौदे में जरूर दाल में कुछ काला है। 

 
मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को चुनाव होने वाले हैं। एक तरफ जहां यहां राजनीतिक पार्टियों का जमावड़ा लगा हुआ है वहीं राममंदिर से लेकर राफेल डील तक पर बयानबाजी का दौर भी तेज होता जा रहा है।


इंदौर में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भाजपा सरकार पर वादा खिलाफी का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि 2014 में नरेंद्र मोदी ने देश में हर साल दो करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था, लेकिन वह अपना वादा पूरा करने में नाकाम रहे हैं। अगर श्रम विभाग के आंकड़ों को खंगाले तो पता चलता है कि  पिछले चार वर्षों में हर तिमाही में महज कुछ हजार ही नौकरी मिल सकी है। 

यही नहीं मौनी कहे जाने वाले मनमोहन सिंह ने राज्य की शिवराज सरकार को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसान बेहाल है। लोन, फसल और सुविधाएं नहीं मिलने से किसान की स्थिति दयनीय बनी हुई है। राज्य सरकार ने किसानों की समस्या पूरा करने में नाकाम रही है। उन्होंने राज्य में हुए सबसे बड़े व्यापमं घोटाले पर भी लोगों का ध्यान खींचा। 

शेयर करे...

दिग्विजय सिंह के ट्विटर पर गलत फोटो डालने के बाद अब बीजेपी पर अपने विज्ञापन में प्रदेश की सड़कों का गलत विज्ञापन डालने का आरोप लगा है. कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी ने 'समृद्धि सड़कों की' के नाम से दिए गए विज्ञापन में जिस सड़क का फोटो दिया है, वो मध्य प्रदेश की है ही नहीं.

'समृद्धि सड़कों की' के नाम से मध्यप्रदेश के अखबारों में दिया गया बीजेपी का विज्ञापन अब विवादों में आ गया है. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि इस विज्ञापन में सीएम शिवराज सिंह चौहान और पीएम मोदी के फोटो के साथ बैकग्राउंड में जिस तरह का एक्सप्रेस-वे बनाने का दावा किया गया है, वो तस्वीर एमपी की नहीं बल्कि विदेश की है. विज्ञापन में दी गई तस्वीर में गाड़ियां लेफ्ट हैंड ड्राइव पर चल रही हैं जबकि भारत में राइट हैंड ड्राइव होती है.

कांग्रेस का आरोप है कि विज्ञापन में जो फोटो इस्तेमाल की गई है, वो विदेशी हाईवे या फिर एक्सप्रेस-वे की है. कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाकर बीजेपी पर भ्रामक प्रचार करने का आरोप लगाया है. इस विज्ञापन में इस्तेमाल किए गए फोटो को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में जाकर शिकायत की है.

 

मध्यप्रदेश कांग्रेस के मीडिया कन्वेनर नरेंद्र सलूजा ने बताया कि अखबार में जिस सड़क की फोटो दी गई है, उसे देखने से लगता है कि ये भारत या मध्य प्रदेश की नहीं है. इसमें उलटी दिशा में गाड़ियां चल रही हैं. सलूजा ने आरोप लगाया कि यह विदेशी सड़क की फोटो है क्योंकि जिन गाड़ियों का फोटो इसमें है, वो भी विदेशी हैं और बीजेपी भ्रामक प्रचार के जरिए जनता को गुमराह कर रही है.

बीजेपी के इस विज्ञापन में अगली सरकार में सड़क निर्माण को लेकर पांच साल का रोडमैप जारी किया है. वहीं बीजेपी को इस विज्ञापन में कुछ भी गलत नजर नहीं आ रहा है. बीजेपी के भोपाल से सांसद आलोक संजर का कहना है कि कांग्रेस ने अगर चुनाव आयोग से शिकायत की है, तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा. संजर ने कहा, 'हम जो कुछ भी अच्छा दिखा रहे हैं वो कांग्रेस को लगता है कि विदेश का है. कांग्रेस ने तो पाकिस्तान के पुल को भारत का बता दिया था, बांग्लादेश की सड़क को एमपी का बता दिया था. कांग्रेस पहले अपने गिरेबान में झांक कर देखे, उसके बाद बीजेपी पर इस तरह के आरोप लगाए.'

शेयर करे...
Page 1 of 2