नोएडा ,इंडिया डाटा पोर्टल ने नोएडा मीडिया क्लब में किया विशेष कार्यशाला का आयोजन, सभी पत्रकार उठा सकते हैं लाभ - Featured

 

नोएडा इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी (BIPP) द्वारा एक पोर्टल की शुरुआत की गई थी। जो खासकर पत्रकारों के लिए है। यह जनवरी 2020 में लॉन्च हुआ था, जो एक वन-स्टॉप ओपन-एक्सेस पोर्टल है। जिसका लाभ शोधार्थी, छात्र, नीति निर्माता, प्रशासक, गैर सरकारी संगठन और उद्यमी भी उठा सकते हैं। इसमें कृषि, ग्रामीण विकास और वित्तीय समावेशन से संबंधित जानकारी, डाटा और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए रिपॉजिटरी में सार्वजनिक डाटासेट के संग्रह शामिल हैं। 

 

आईडीपी में जीएसटी, उर्वरक बिक्री, मनरेगा आदि के रूप में आर्थिक सुधार के उच्च आवृत्ति संकेतक (दैनिक और मासिक डाटा दोनों) पर एक अलग अनुभाग (इंडियापल्स आईएसबी) सहित विभिन्न डाटासेट को जोड़ने जैसी विशेषताएं भी हैं। पोर्टल 6 अलग-अलग भारतीय भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मराठी, उड़िया, तेलुगु में उपलब्ध है।  कृपया www.indiadataportal.com का लिंक देखें।

 

सत्र का संचालन आईएसबी की सीनियर कंसल्टेंट (संचार एवं आउटरीच) दीप्ति सोनी द्वारा आईडीपी के कंसल्टेंट उपेंद्र सिंह के सहयोग से किया गया। कार्यशाला में पोर्टल एवं डेटासेट का परिचय और आकर्षक विज़ुअलाइज़ेशन कैसे बनाया जाए, इस पर चर्चा की गई। वर्कशॉप के अंत में प्रश्नोत्तर सत्र भी हुआ।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Tuesday, 19 October 2021 09:43
शेयर करे...

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Magazine