देश

देश (95)

नई दिल्ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक को आज एक साल पूरा हो गया है। भारत पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की शहादत का बदला 26 फरवरी 2019 के दिन बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर लिया गया था। भारतीय सेना ने एयर स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। इस स्ट्राइक में कई आतंकी मारे गए थे। इसपर पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा कि एक साल बीत चुका है और हम संतुष्टि के साथ पीछे मुड़कर देखते है। हमने बहुत कुछ सीखा है, बालाकोट के संचालन के बाद बहुत सारी चीजें लागू की गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम संदेश देना चाहते थे कि हम 'घुसकर मारेंगे' चाहे आप कहीं भी हो।

शेयर करे...

दिल्ली। राजधानी दिल्ली कुछ सिरफिरों की सनक का शिकार हो गई। अब तक पूर्वी दिल्ली में हालात बेकाबू हैं और ग्यारह लोग जान से हाथ धो बैठे हैं। ऐसे में असदुद्दीन ओवैसी ने बड़ा बयान दिया है।राजधानी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में भड़की हिंसा काबू मेें नहींं आ रही है। राजनीतिक दलोंं ने एकजुट होकर इस घटना की निंदा की है। इसी कड़ी में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने हिंसा प्रभावित इलाकों को सेना के हवाले करने की मांग की है। इसके अलावा ओवैसी ने आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस हिंसा करने वालों के साथ मिली हुई है।

शेयर करे...

रायपुर। केन्द्रीय विद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 1 मार्च से शुरु हो जाएगी। केन्द्रीय विद्यालयों की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया तो है, वहीं मोबाइल से भी आवेदन किया जा सकता है। रायपुर में केवी एक, केवी दो और नया रायपुर में केवी 3 विद्यालय खोला गया है। केवी 1 में 320 सीट, केवी 2 में 82 सीट के साथ केवी 3 में 42 सीटों पर दाखिला होगा।

शेयर करे...

अहमदाबाद: अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पीएम मोदी ने गले मिलकर स्वागत किया। ट्रंप, भारत अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर भी साथ हैं। उनके साथ बारह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद हैं। डोनाल्ड ट्रंप, पीएम मोदी के साथ एक रोड शो करेंगे और मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में वह 1,00,000 से अधिक लोगों की विशाल भीड़ को संबोधित करेंगे। सुबह से ही मोटेरा स्टेडियम के बाहर लोगों ने पहुंचना शुरू कर दिया। यह कार्यक्रम 'हाउडी मोदी!' कार्यक्रम की तर्ज पर आधारित है, जो पिछले साल सितंबर में ह्यूस्टन में आयोजित हुआ था।

शेयर करे...

नई दिल्ली। देशभर में बसपा संगठन के कामकाज से नाराज पार्टी प्रमुख मायावती ने सभी कमेटियों को भंग कर दिया है। मायावती ने 2022 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में बड़ा फेरबदल किया है। शनिवार को देश भर के पार्टी पदाधिकारियों के साथ चली मैराथन बैठक के बाद बसपा ने जिला, बूथ और विधानसभा तक की सभी कमेटियों को तुरंत प्रभाव से समाप्त करने का ऐलान किया है। नई कमेटियां 31 मई तक गठित करने का लक्ष्य रखा गया है। पार्टी की अगली समीक्षा बैठक अप्रैल में होगी। नई कमेटियां आकाश आनंद और रामजी गौतम की निगरानी में बनेंगी। नई कमेटी में जिला स्तर पर एससी और ओबीसी के साथ अल्पसंख्यक समाज को तरजीह दी जाएगी।इसके अलावा विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से सचिव और प्रभारी नियुक्त होंगे। इसमें आरक्षित विधानसभा सीटों पर दो सचिव होंगे। इसमें एक एससी और एक ओबीसी वर्ग से होगा। इसके अलावा संगठन के स्तर पर बहुजन वॉलंटियर फोर्स और बामसेफ के एक-एक संयोजक ही होंगे। क्योंकि अभी दो संयोजक होने के कारण लगातार गुटबाजी की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। इसके अलावा मायावती ने अल्पसंख्यक वोटरों के भीम आर्मी के प्रति झुकाव को देखते हुए बूथ से लेकर विधानसभा तक अध्यक्ष, महासचिव और उपाध्यक्ष पद पर एससी ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग को प्रतिनिधित्व देने की रणनीति पर काम करने को कहा गया है।

शेयर करे...

विराट कोहली ने आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खास उपलब्धि हासिल कर ली। कोहली ने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा रन बनाने के मामले में सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया। वे अब भारत की तरफ से टेस्ट रन बनाने के मामले में छठे क्रम पर पहुंच गए। कोहली का यह 85वां टेस्ट मैच है और वे इस मैच की पहली पारी के बाद टेस्ट क्रिकेट में कुल 7204 रन बना चुके थे। उन्हें टेस्ट रनों के लिहाज से सौरभ को पीछे छोड़ने के लिए 9 रन और बनाने थे। उन्होंने जैसे ही वेलिंगटन में पहले टेस्ट की दूसरी पारी में टिम साउदी की गेंद पर चौका लगाकर स्कोर को 12 तक पहुंचाया वे सौरव गांगुली से आगे निकल गए। गांगुली के नाम 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन दर्ज हैं। विराट दूसरी पारी में 19 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच थमा बैठे। अब उनके 85 टेस्ट में 54.30 की औसत से 7223 रन हो चुके हैं। अब उनकी निगाहें वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ने पर टिकी रहेंगी। सहवाग के 8503 रन है और विराट को उनसे आगे निकलने में अभी काफी समय लगेगा।विराट कोहली के इस मैच से पहले 7202 रन थे और वे पहली पारी में भी गांगुली से आगे निकल सकते थे लेकिन वे उस पारी में मात्र 2 रन बनाकर आउट हुए थे। अब भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा रन बनाने के मामले में उनसे आगे सचिन तेंडुलकर (15921 रन), राहुल द्रविड़ (13265 रन), सुनील गावस्कर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781), वीरेंद्र सहवाग (8503) चल रहे हैं।

शेयर करे...

नई दिल्ली। टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा की चार साल बाद फेड कप टीम में वापसी हो गई है। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने 3 से 7 मार्च तक दुबई में खेले जाने वाले फेड कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप ए टूर्नामेंट के लिए शनिवार को घोषित भारतीय टीम में सानिया को नामित किया है। सानिया आखिरी बार 2016 में फेड कप में खेली थी। अक्टूबर 2017 से मातृत्व अवकाश के कारण कोट से बाहर थीं। सानिया ने इस साल जनवरी में होबार्ट इंटरनेशनल में वापसी की थी और खिताब भी जीता था लेकिन पिंडली की चोट के कारण उन्हें वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले राउंड में रिटायर होना पड़ा था। भारतीय टीम में सर्वाधिक रैंकिंग वाली खिलाड़ी अंकिता रैना है जो महिला रैंकिंग में 176वें नंबर पर हैं। अंकिता और सानिया के अलावा भारत को प्ले ऑफ में ले जाने की जिम्मेदारी रिया भाटिया (349), रुतुजा भौसले (458) और करमन कौर थांडी (587) पर रहेगी। पूर्व डेविस कप खिलाड़ी विशाल ओपल इस टीम के कप्तान हैं जबकि पूर्व फेड कप खिलाड़ी अंकिता भांबरी इस टीम की कोच हैं। टूर्नामेंट में भारत के अलावा चीन, चीनी ताइपे, इंडोनेशिया, कोरिया और उजबेकिस्तान खेलेंगे।

शेयर करे...

नई दिल्ली, । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 62वें संस्करण को संबोधित करेंगे। 26 जनवरी को अपने पिछले संबोधन में प्रधानमंत्री ने लोगों से नए दशक में नए संकल्प के साथ भारत माता की सेवा करने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि दुनिया को भारत से जो उम्मीदें हैं, उसे वह पूरी करेगा।प्रधानमंत्री ने लोगों से जल संरक्षण के लिए प्रयास करने को भी कहा था। उन्होंने दूसरों को प्रेरित करने के लिए हैशटैग जलशक्ति4इंडिया के साथ चित्रों और वीडियो के माध्यम से अपने प्रयासों की कहानियों को साझा करने का भी अनुरोध किया था। मोदी ने हिंसा के जरिये समस्या का समाधान खोजने वाले लोगों से मुख्यधारा में आने का भी आग्रह किया था और कहा था कि किसी विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत एकमात्र रास्ता है। 61वें 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि असम की सरकार और लोगों ने इस बार खेलो इंडिया का सफल आयोजन किया जिसके लिए मैं उन्‍हें बधाई देता हूं। इस बार खेलो इंडिया में छह हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और इसमें 80 रेकॉर्ड टूटे।

इस बार अधिकतर रेकॉर्ड बेटियों के नाम रहे। बीते तीन वर्षों में इस कार्यक्रम में खिलाड़ियों की संख्या दोगुनी हो चुकी है और इसके जरिए 32 सौ बच्चे आगे बढ़े हैं। इन खिलाड़ियों की कहानियां प्रेरणादायी हैं। तमिलनाडु के योगानाथन बीड़ी बनाते हैं लेकिन उनकी बेटी ने इसमें गोल्ड जीतकर परिवार और राज्‍य का नाम रोशन किया है। खेलो इंडिया का आयोजन करने वाले असम में एक और बड़ा काम हुआ है। हाला ही में आठ उग्रवादी संगठन के 600 लोगों ने हिंसा का रास्‍ता छोड़कर सरेंडर किया है। वे मुख्यधारा में लौट आए हैं, जिन्होंने कभी किन्‍हीं क्षेत्रीय वजहों से हथियार उठा लिए थे। उनको अब यकीन हो गया है कि बातचीत और शांति से ही किसी भी मसले का हल निकल सकता है। हिंसा किसी भी समस्‍या का समाधान नहीं हो सकती है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने एक भावुक अपील भी की। उन्‍होंने कहा कि मैं गणतंत्र दिवस के मौके पर हथियार के दम पर समाधान खोज रहे लोगों से अपील करता हूं कि वे मुख्‍यधारा में लौट आएं।

शेयर करे...

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मोदी सरकार का साथ देते हुए नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को समर्थन दे दिया है। जहां एक ओर महाराष्ट्र में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है। वहीं ठाकरे ने साफ कर दिया है कि वह राज्य में सीएए और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को लागू करेंगे। उद्धव ठाकरे के इस फैसले से उनके गठबंधन सहयोगी एनसीपी और कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। उनका यह फैसला राज्य में उनकी सहयोगी पार्टियों कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच तल्खी बढ़ाने का काम कर सकता है। शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए ठाकरे ने कहा, 'मेरी महाराष्ट्र से संबंधित कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत हुई। मैंने उनके साथ सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर भी बात की। किसी को भी सीएए से डरने की जरुरत नहीं है। एनपीआर किसी को भी देश से बाहर नहीं निकालेगा।' मुख्यमंत्री का यह बयान प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के बाद आया है और इसके बाद उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ शिष्टाचार मुलाकात की। कांग्रेस महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे जोकि महाराष्ट्र मामलों के प्रभारी हैं उन्होंने ठाकरे के बयान के बयान को अपवाद के तौर पर लेते हुए कहा है कि राज्य में सीएए और एनपीआर को लागू करने का फैसला एकतरफा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि एनपीआर का मुद्दा राज्य स्तरीय समन्वय समिति द्वारा लिया जाएगा। उन्होंने इसे शिष्टाचार मुलाकात करार दिया और दावा किया कि सोनिया और ठाकरे के बीच एनपीआर को लेकर कोई बात नहीं हुई है।

शेयर करे...

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर सहित दो आतंकवादी मारे गए। बता दें कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय राइफल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल तथा जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान दल के जवानों ने शुक्रवार की देर रात अनंतनाग जिले के संगम में संयुक्त रूप से घेराबंदी तथा तलाश अभियान शुरू किया। इस दौरान सुरक्षा बलों के जवानों की वहां छुपे हुए आतंकवादियों से मुठभेड़ हो गयी। सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान शनिवार तड़के लश्कर के दो आतंकवादी मारे गए। सूत्रों के अनुसार घटना स्थल से मारे गये आतंकवादियों के शव और हथियार तथा गोलाबारूद बरामद किए गए हैं। मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान लश्कर के शीर्ष कमांडर फुरकान के तौर पर हुई है। सूत्रों ने बताया कि किसी तरह के प्रदर्शन को रोकने के लिए आस-पास के इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है।

शेयर करे...
Page 1 of 7