खेल और खिलाड़ियों के विकास में सरकार का महत्वपूर्ण योगदान: मंत्री डॉ डहरिया Featured

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया अपने विधानसभा क्षेत्र आरंग के ग्राम कोसरंगी में राजश्री सद्भावना समिति द्वारा आयोजित स्व.श्री एस डी भतपहरी स्मृति कबड्डी और चौसर प्रतियोगिता में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांव में कबड्डी जैसे खेलों का बहुत महत्व होता है। इससे शारीरिक विकास के साथ खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर मिलता है। गांव में इस तरह का आयोजन ग्रामीण प्रतिभाओं को उभारने में भी महत्वपूर्ण साबित होता है। छत्तीसगढ़ की सरकार भी खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से खेल का आयोजन ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होता है। गांव में होने वाले खेल निश्चित ही सरकार और विभाग द्वारा होने वाले खेल व आयोजन से जुड़ने का अवसर देते है। सरकार द्वारा खेल को बढ़ावा देने के साथ खेल मैदानों को भी विकसित किया जा रहा है।sdd2

मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि कोसरंगी में कबड्डी जैसे खेल का आयोजन गांव में दशकों से किया जा रहा है। स्कूल के पूर्व प्राचार्य श्री एस.डी. भतपहरी ने गांव में शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ खेल को भी बढ़ावा दिया है। उनके इस महान कार्य से कोसरंगी की पहचान बढ़ी है। राजश्री सद्भावना समिति के माध्यम से खेल का आयोजन कर उनके महान कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है,जोकि सराहनीय है। उन्होंने खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने और हार-जीत पर निराश नहीं होने की अपील की। उन्होंने कहा कि कबड्डी विश्वास का खेल है। गांव के लोगों की सहभागिता से यहा के बच्चों को शिक्षा के साथ खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। मंत्री डॉ.डहरिया ने बताया कि कोसरंगी क्षेत्र में लाखों रूप्ए के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया गया है। इससे भी गांव का विकास होगा। मंत्री ने गांव में कबड्डी के आयोजन के लिए दो सेट मेट प्रदान करने की घोषणा भी की। इस दौरान जनपद अध्यक्ष श्री खिलेश्वर देवांगन, सरपंच श्रीमती रामेश्वरी साहू, श्री सुनील भतपहरी, अलख चतुर्वेदानी, कमल सोनवानी, राजकुमार दास, मनोज साहू, मोहन साहू, रामेश्वर धीवर,कोमल साहू, मनोज साहू, मोहन साहू, रामेश्वर धीवर, गोपाल पाल, खुमान साहू, श्री राम साहू, प्रदीप दास, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
पुरुष वर्ग में दुर्ग और महिला वर्ग में बिलासपुर बनी विजेता
    प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में नंदोरी दुर्ग की टीम को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 15001 रुपए आंरग की टीम को द्वितीय स्थान पर 10001 रुपए तमोरी की टीम को तीसरे स्थान प्राप्त करने पर 5001 रुपए के साथ शील्ड और प्रशस्ति पत्र दिया गया। महिला वर्ग में बिलासपुर की टीम को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 7001 रुपए, भिलई चरोदा की टीम को द्वितीय स्थान पर 5001 रुपए, लालपुर रायपुर की टीम को तीसरे स्थान प्राप्त करने पर 2001 रुपए के साथ शील्ड और प्रशस्ति पत्र दिया गया। प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग से 35 और महिला वर्ग से 15 टीम ने भाग लिया।

Rate this item
(0 votes)
शेयर करे...

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Magazine

The Edition Today Magazine (July - 2020)