सीएम बघेल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को लिखा पत्र:1 जून से शुरू की जा रही ट्रेनों के संचालन के संबंध में दिए सुझाव Featured

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री बघेल ने रेलमंत्री को 1 जून से शुरू की जा रही ट्रेनों के संचालन के संबंध में कई सुझाव दिए हैं। उन्होंने लिखा है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की भांति ट्रेनें प्वाइंट टू प्वाइंट अर्थात स्टेट टू स्टेट चलाई जाए। यात्रियों का एक-दूसरे से सम्पर्क नियंत्रित करने अधिकतम दो स्टॉपेज रखे जाए और सोशल डिस्टेंसिंग की दृष्टिकोण से यात्रियों की संख्या निर्धारित क्षमता से कम रखी जाए।

यात्रा के क्रम में चेन पुलिंग जैसी घटनाओं को रोकने चेन पुलिंग को डिसेबल किया जाए। चेन पुलिंग को किसी भी स्थिति में अनुमति न दी जाए और सख्त कार्रवाई की जाए।उन्होंने रेल मंत्री से संकट की इस घड़ी में मानवीय आधार पर यात्रियों को सभी श्रेणी के किराए में रियायत देने का आग्रह भी किया है।मुख्यमंत्री बघेल ने लिखा है कि इस समय पूरे देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस महामारी के रोकथाम और संक्रमण से बचाव के लिए कारगर उपाय किए हैं। परिणाम स्वरूप ही राज्य में महामारी के फैलाव को रोकने में अब तक सफल हुए हैं। इसी बीच 1 जून से देश भर में 200 ट्रेन चलाए जाने के निर्णय के संबंध में जानकारी मिली है। प्रभावी उपायों और दिशा निर्देशों के बिना ट्रेन संचालित करने से संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ गई है।

काफी सावधानी और सुरक्षात्मक उपायों के साथ ट्रेनों का संचालन किए जाने की आवश्यकता है।मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय एवं गृह मंत्रालय की ओर से समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों के अनुसार गंतव्य पर पहुंचने के बाद ट्रेन में सफर करने वाले नागरिकों की स्क्रीनिंग, क्वारेंटाइन, यातायात आदि का प्रबंधन राज्यों के लिए चुनौतिपूर्ण कार्य है। अतएव ट्रेन छूटने के तत्काल बाद यात्रा करने वाले नागरिकों की सूची, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पता इत्यादि विस्तृत विवरण राज्यों को उपलब्ध कराना तय करें। ताकि राज्य सरकारों की ओर से आवश्यक व्यवस्था किया जा सकें। ट्रेन से आने वाले सभी नागरिकों को 14 दिन के क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य किया जाए। मुख्यमंत्री बघेल ने पत्र में उम्मीद जताई है कि उपरोक्त सुझावों को अमल में लाते हुए और अन्य जरूरी बेहतर व्यवस्था के साथ 1 जून से ट्रेन संचालन की कार्यवाही की जाएगी।

Rate this item
(0 votes)
शेयर करे...

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.