नकली नोट छापने व खपाने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के 4 आरोपी गिरफ्तार, पौने दो लाख रुपए का नकली नोट बरामद Featured

लोकनाथ पटेल महासमुंद।महासमुंद पुलिस ने छत्तीसगढ़ के अलावा पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश और ओडिशा में नकली नोट खपाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 4 सदस्यों को पकड़ने में कामयाबी पाई है. आरोपियों के पास से 1,75,000 रुपए नकली नोट के साथ प्रिंटर, वाहन और मोबाइल जब्त किया है. मामले में आरोपियों के खिलाफ धारा 489क, ग, घ, ड़ 34 भादवि, के तहत अपराध दर्ज कर गिरफ्तार किया है.

महासमुंद पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर को बसना क्षेत्र में नकली नोट छापने के साथ खपाने की सूचना मिल रही थी. इस पर थाना बसना की टीम को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया. जांच के दौरान बसना थाना प्रभारी को 28 जून को मुखबिर से ग्राम भवंरपुर रोड़ पर कुछ संदिग्ध लोगों के बड़े नोटों को छोटे नोटों में बदलने के प्रयास में ग्राहक तलाशने की जानकारी मिली.

पुलिस टीम ग्राम भवंरपुर के आसपास संदिग्ध लोगों को ढूंढ रही थी. तब पता चला उन लोगों को ग्राम धानापाली के पास देखा गया है. धानापाली पहुंचने पर गांव के आगे बसना रोड पर एक बिना नंबर वाले मोटरसाइकिल दो और एक बिना नंबर वाले स्कूटर में दो लोगों को सवार देखा. इन लोगों से कड़ाई से पूछताछ करने पर नकली नोट खपाने के लिए ग्राहक की तलाश करना बताया. जांच में एक आरोपी से एक ही सीरिज के 200 रुपए के नोट की शक्ल में 20 हजार और उसकी गाड़ी से 40 हजार रुपए के नकली नोट और दूसरे आरोपी की गाड़ी से 200 रुपए के नोट की शक्ल में एक ही सीरिज का 15 हजार रुपए का नकली नोट जब्त किया.

आरोपियों से जानकारी मिलने के बाद पुलिस की टीम थाना पाईकमाल, ओडिशा पहुंचकर थाना पाईकमाल के स्टाफ को साथ लेकर ग्राम मुनेकेल से आरोपी सतपथी साहू के घर रेड किया, जिस पर आरोपी पुलिस को देखकर एयर पिस्टल दिखाकर भागने का प्रयास किया, जिसे टीम ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया. आरोपी के पास से 200 रूपये के सिरीज क्र.7BV 094006 लिखा 90,000 रूपए नकली नोट के साथ प्रिंटर, पेपर का बंडल और मोबाइल जब्त किया. वहीं पुरेना थाना पाईकमाल ओडिशा निवासी आरोपी प्रदीप धुर्वा से 200 रूपये की शक्ल में 5000 रूपए का नकली नोट जब्त किया गया.

इस तरह से आरोपियों के कब्जे कुल 200 रूपए की शक्ल में 1,75,000 रूपए के नकली नोट, वाहन, प्रिंटर, मोबाइल सहित 2,46,000 रुपए का सामान व नगदी जब्त किया गया. यह पूरी कार्रवाई पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर के मार्गदर्शन में एएसपी मेघा टेम्बुलकर साहू व एसडीओपी सरायपाली विकास पाटले के निर्देशन में थाना प्रभारी बसना सुश्री वीणा यादव, उनि लक्ष्लीनारायण साहू सउनि दुलार सिंह यादव एवं स्टाफ ने अंजाम दिया.

Rate this item
(1 Vote)
Last modified on Monday, 29 June 2020 09:34
शेयर करे...

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.